Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022 Kaudi Ke Upay: दिवाली पर कौड़ियों से करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से कभी नहीं होगी धन की कमी

Diwali 2022 Kaudi Ke Upay दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश और कुबेर देवता की पूजा करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की प्रिय कौड़ियों से कुछ खास उपाय करके आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 10:16 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 Kaudi Ke Upay: दिवाली पर कौड़ियों से करें उपाय

नई दिल्ली, Diwali 2022 Kaudi Ke Upay: दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि, सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं। दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी को साबुत धनिया के अलावा कौड़ी चढ़ाना शुभ माना जाता है। कौड़ी को मां लक्ष्मी का ही प्रतीक माना जाता है।  मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी के साथ-साथ कौड़ियां भी निकली थी। इसी कारण इस दिन मां लक्ष्मी को कौड़ियां चढ़ाना लाभकारी माना जाता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन कौड़ियों की पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपाय करना लाभकारी सिद्ध होगा। इन उपायों को करने से धन लाभ के साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। जानिए दिवाली के दिन कौड़ियों से कौन सा उपाय करना होगा शुभ।

Dhanteras 2022: धनतेरस की शाम बिल्कुल भी न करें ये काम, मां लक्ष्मी उल्टे पैर लौट जाएंगी वापस

दिवाली पर कौड़ियों से करें ये उपाय

पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के दौरान मां को 5 कौड़ियां और 9 गोमती चक्र अर्पित करें। इसके बाद विधिवत पूजा करें। अगले दिन एक साफ लाल कपड़े में कौड़ी और गोमती चक्र बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख लें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिए

घर की नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिए धनतेरस के दिन भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करें। बाद में इन्हें उठाकर एक लाल कपड़े में बांध दें और मुख्य द्वार में लटका दें।

Dhanteras 2022: सोना-चांदी के अलावा धनतेरस पर घर लाएं ये 4 चीजें, मां लक्ष्मी का हमेशा रहेगा साथ

तरक्की के लिए

जीवन में तरक्की ही तरक्की चाहते हैं, तो धनतेरस के दिन कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके साथ ही एक दीपक में एक कौड़ी और सिक्का रख कर लगाएं। इसके बाद कौड़ी और सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख लें।

धन लाभ के लिए

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा में 11 कौड़ियां अर्पित करें। इसके बाद इन्हें पीले रंग के कपड़े में बांधकर पैसे रखने वाली जगह में रख दें।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही