Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Meet में नाम के साथ हो सकेगी पार्टिसिपेंट की पहचान, नया फीचर करेगा यूजर का काम आसान

Google Meet new companion mode check in feature अगर आप भी प्रोफेशनल मीटिंग के लिए गूगल की पॉपुलर वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं तो नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। कंपनी ने हाल ही में गूगल मीट के यूजर्स के लिए एक नए फीचर का एलान किया है। गूगल मीट के इस नए फीचर का नाम companion mode check in है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 25 Jun 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
Google Meet new companion mode check in feature

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप गूगल की वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं तो नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसर हाल ही में कंपनी ने गूगल मीट के लिए एक नए फीचर का एलान किया है। इसी के साथ नए फीचर को रोलआउट करना भी शुरू कर दिया है। दरअसल कंपनी ने अपने गूगल मीट के यूजर्स के लिए companion mode check-in फीचर को पेश किया है।

क्या है गूगल मीट का companion mode check-in फीचर?

गूगल मीट के नए फीचर को वर्चुअल मीटिंग के दौरान इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस फीचर की मदद से किसी कॉन्फ्ररेंस के पार्टिसिपेंट खुद के नाम के साथ मीटिंग अटेंड कर सकेंगे।

हालांकि, अभी तक गूगल मीट में इस तरह की सुविधा नहीं मिलती थी। बता दें, गूगल मीट में कॉन्फ्ररेंस रूम से मीटिंग जॉइन करने के साथ पार्टिसिपेंट की पहचान रूम नेम के साथ होती है।

गूगल मीट के companion mode फीचर का कैसे करें इस्तेमाल?

गूगल मीट के नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को इसे एनेबल करने की जरूरत नहीं होगी। यह बाय डिफॉल्ट ऑन होगा। हालांकि, एडमिन के पास इस नए फीचर को डिसेबल करने के अधिकार होंगे। एडमिन फीचर को एनेबल करता है तो फीचर का इस्तेमाल मीटिंग अडेंट करने वाले सभी यूजर्स आसानी से कर सकेंगे।

किसी मीटिंग के लिए इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए meet.google.com पर विजिट कर सकते हैं। मीटिंग इनवाइट या शॉर्ट लिंक के जरिए फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं। मीटिंग इनवाइट में जॉइन पर क्लिक करना होगा। मीटिंग लैंडिग पेज पर जॉइनिंग ऑप्शन के साथ Companion mode को देखा जा सकेगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ यह एनेबल हो जाएगा।

गूगल मीट में कब- से कर सकेंगे नया फीचर इस्तेमाल?

कंपनी ने नए फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। ऐसे में गूगल मीट के इस नए फीचर का इस्तेमाल आने वाले 15 से 30 दिनों के बीच किया जा सकेगा।