Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर आप तो नहीं हो गए हैकिंग का शिकार, इन तरीकों से करें अकाउंट की जांच

Whatsapp Security Whatsapp यूजर के लिए चैटिंग के अलावा उसकी प्राइवेसी से जुड़ा होता है। आजकल साइबर अपराधी ताक लगाए बैठे होते हैं यूजर की जरा सी लापरवाही उसके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। (फोटो- Unsplash)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 16 Apr 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
How To Find Someone Else Is Using Whatsapp Account, Pic Courtesy- Unsplash

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का पॉपुलर ऐप WhatsApp हर यूजर के लिए काम का ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल बहुत से यूजर अपने बिजनेस से जुड़े कामों के लिए भी करते हैं। ऐसे में प्राइवेसी से जुड़े इस ऐप का सुरक्षित होना और भी जरूरी है।

डिजिटल समय में साइबर अपराधी भी ताक लगाए बैठे होते हैं, आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए वॉट्सऐप अकाउंट को कुछ तरीकों से जांच कर सकते हैं-

WhatsApp की एक्टिविटी पर दें ध्यान

WhatsApp हैक हुआ है या नहीं, इसका पता लगाना आसान है। वॉट्सऐप ओपन करने के बाद कुछ ऐसा पाते हैं जो आपके द्वारा नहीं किया गया है तो पूरी जांच करनी होगी।

किसी नए कॉन्टेक्ट की एंट्री तो नहीं हुई है। सबसे पहले सेटिंग पर जाकर अपनी प्रोफाइल पर दी जानकारी चेक करें। यह जानकारी अप टू डेट है या नहीं इसकी जांच करें। इसके अलावा कॉन्टेक्ट्स की जांच करें।

डिवाइस लिंक एक्टिविटी को पर दें ध्यान

आपके वॉट्सऐप अकाउंट को किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल करने के लिए Link Device फीचर का इस्तेामाल किया जाता है। अगर किसी दूसरे शख्स द्वारा अकाउंट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो इस सेटिंग से जानकारी ले सकते हैं।

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही यूजर को लास्ट एक्विट होने की जानकारी मिलती है। यहां पर लास्ट एक्टिव रहने की टाइमिंग भी देखी जा सकती है। इसके अलावा, किसी दूसरे पर डिवाइस पर अकाउंट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो करंट स्टेटस भी जान सकते हैं।

टैक्स्ट मैसेज पर भी दें ध्यान

वॉट्सऐप अकाउंट पर सेटिंग में किसी तरह की कोई छेड़छाड़ की जाती है, तो कंपनी की ओर से यूजर को इसकी जानकारी दी जाती है। यूजर के रजिस्टर्ड नंबर पर टैक्स्ट मैसेज के जरिए सेटिंग में बदलाव का मैसेज भेजा जाता है। डिवाइस पर मैसेज इन्बॉक्स में जाकर WhatsApp कीवर्ड डालकर इस तरह के किसी मैसेज की जांच की जा सकती है।

ऐसे सिक्योर करें अपना वॉट्सऐप अकाउंट

अकाउंट को सिक्योर करने के लिए Two-step verification का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले ऐप ओपन करना होगा।
  • यहां Settings पर टैप करना होगा।
  • यहां Account पर टैप करना होगा।
  • यहां Two-step verification पर टैप करना होगा।
  • Two-step verification को एनेबल करना होगा।
  • यहां सिक्योरिटी के लिए एक पिन को सेट करना होगा।