Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन मोबाइल खरीदते समय इन बड़ी बातों का रखें ध्यान, छोटी सी चूक से हो जाएगा बड़ा नुकसान

Mobile Phone Buying Tips शॉपिंग वेबसाईट पर सेल लाइव हो चुकी है। सेल में कई स्मार्टफोन पर तगड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है। अगर आप अनलाइन फोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 07 May 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
Keep these big things in mind while online mobile shopping know how to safe on online scam

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंडिया में शॉपिंग वेबसाइट Flipkart और Amazon पर सेल शुरू हो चुकी है। ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से ऑफर्स की बरसात की जा रही है। आपको बता दें, फ्लिपकार्ट की सेल 10 मई तक और अमेजन की सेल 8 मई तक चलेगी।

अगर कोई यूजर सस्ते दाम में प्रीमियम या कहें महंगा स्मार्टफोन खरीदना चाहता है तो उसके लिए बढ़िया मौका है। हालांकि इन्हीं सेल के दौरान कई बार यूजर्स के साथ स्कैम हो जाता है। सेल के दौरान आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। आज हम आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के कुछ तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

पहले बजट तय करें

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर ढेरों स्मार्टफोन डिस्काउंट के साथ लिस्ट होते हैं। नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले जो जरूरी चीज होती है वो होती है बजट को फिक्स करना। अपने जरूरत के मुताबिक आप वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। मान लीजिए आपका बजट 20 हजार रुपये तक है तो आप Best Smartphone Under 20000 सर्च कर सकते हैं। 

ऑफर्स को क्रॉस चेक जरूर चेक करें

ई-कॉमर्स कंपनियों के डील्स और ऑफर्स को ऑफलाइन मोड से चेक कर लेना चाहिए। साथ ही कंपटीटर ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म से चेक कर लेना चाहिए। जिससे फर्जी डिस्काउंट और ऑफर्स से बचा जा सकता है। नो-कॉस्ट EMI ऑप्शन में बैंक प्रोसेसिंग फीच के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए। कई बार कोई फोन किसी और प्लेटफॉर्म पर सस्ते में मिल जाता है, और वहीं फोन दूसरी जगह काफी महंगा मिलता है।

5G सपोर्ट वाला फोन बेहतर ऑप्शन

कई बार हम ऑफर और डिस्काउंट के चक्कर में ये भूल जाते हैं की जो फोन हम ले रहे हैं क्या वो 5G को सपोर्ट करता है या नहीं। आज के समय में 5G से लैस स्मार्टफोन लेना बढ़िया रहेगा। कई फोन ऐसे होते हैं जो किसी खास 5G नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं जैसे कोई एयरटेल तो कोई जियो को सपोर्ट करता है। ऐसे में अपने सुविधा के अनुसार आप इसे चेक जरूर कर लें।

कैश ऑन डिलीवरी का करें इस्तेमाल

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर स्कैम बहुत ज्यादा हो रहे हैं। अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो ये चेक जरूर करें कि कि वहां COD यानी कैश ऑन डिलीवरी विकल्प मिल रहा है नहीं। COD में आपको पहले पैसा नहीं देना होता है बल्कि सामान पहुंचने के बाद पेमेंट करना होता है। घर पर प्रोडक्ट आंके के बाद एक वीडियो जरूर बनाये ताकि स्कैम या गलत प्रोडक्ट होने पर रिफंड लिया जा सके।