Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtube Account Hack: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब हैक, अपने चैनल की सिक्योरिटी ऐसे रखें टाइट

हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक कर उसका नाम बदल दिया। इसके साथ ही उन्होंने इसमें क्रिप्टो से जुड़े वीडियो भी पोस्ट किए हैं। अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर कमाई कर रहे हैं तो अकाउंट सेफ्टी के लिए सतर्क रहे। हैकर्स अकाउंट को अपने कंट्रोल में लेकर इसे बेच या ऐड रेवेन्यू के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
यूट्यूब अकाउंट हैक हो जाए तो ऐसे करें रिकवर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक हो गया है। हैकर्स ने इसका नाम बदलकर इसमें क्रिप्टो करेंसी से जुड़े वीडियो पोस्ट कर दिए। अक्सर बड़े सब्सक्राइबर्स बेस वाले सोशल मीडिया अकाउंट पर हैकर्स की नजर रहती है।

अगर आपके यूट्यूब चैनल के लाखों में सब्सक्राइबर्स हैं और वीडियो बनाकर कमाई करते हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। हैकर्स अक्सर ऐसे ही अकाउंट को निशाना बनाते हैं। अगर एक बार आपका यूट्यूब अकाउंट हैक हो जाता है आप अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

हैकर्स आपके यूट्यूब अकाउंट को कंट्रोल कर इसे बेच या फिर एड रेवेन्यू के लिए यूज कर सकते हैं। अगर कभी आपका अकाउंट हैक हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए। यहां इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल से इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कैसे पता करें Youtube अकाउंट हैक है या नहीं

Youtube अकाउंट हैक होने पर आप आप अकाउंट में लॉगइन नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही आपके यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन, प्रोफाइल पिक्चर, YouTube हैंडल और दूसरी जानकारी बदली हुई नजर आएगी।

YouTube अकाउंट हैक हो जाए तो क्या करें

अगर आपका यूट्यूब का अकाउंट हैक हो गया तो दो स्थिति आपके सामने आएंगी। पहली स्थिति में आप अपना अकाउंट लॉगइन कर पाएंगे और दूसरी स्थिति में आप लॉगइन नहीं कर पाएंगे। हम दोनों ही स्थिति में आपको क्या करना इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

लॉगइन कर पा रहे हैं तो क्या करें

अगर आप अकाउंट हैक होने के बाद भी लॉगइन हैं तो सबसे पहले आपको अपना पासवर्ड बदलना है और अकाउंट को सभी डिवाइस से लॉगआउट करना है। यहां हम आपको इन स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

अकाउंट का पासवर्ड कैसे चेंज करें

  • स्टेप 1. सबसे पहले आपको ब्राउजर में गूगल अकाउंट लॉगइन करना है।
  • स्टेप 2. Google प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कर आपको मैनेज योर गूगल अकाउंट (Manage your Google Account) पर टैप करना है।
  • स्टेप 3. यहा आपको सिक्योरिटी (Security) पर टैप कर साइनिंग इन टू गूगल (Signing in to Google) पर जाना है।
  • स्टेप 4. यहां पासवर्ड (Password) ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद आपक नया पासवर्ड डालना है। कोशिश करें कि आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखें।

सभी डिवाइस से लॉगआउट कैसे करें?

  • स्टेप 1. सबसे पहले आप Google अकाउंट में लॉगइन करें।
  • स्टेप 2. Google प्रोफाइल आइकन पर क्लिक कर Manage your Google Account पर जाएं।
  • स्टेप 3. यहां आपको सिक्योरिटी Security पर टैप Your devices ऑप्शन करेंगे।
  • स्टेप 4. Your devices ऑप्शन के अंदर आपको सभी डिवाइस की लिस्ट मिलेगी जिनमें अकाउंट लॉगइन है। यहां से वे सभी डिवाइस रिमूव कर दें जो आपके नहीं हैं।

अगर आप अकाउंट लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करें

दूसरी स्थिति जब आप अपना YouTube अकाउंट लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आपके पास YouTube अकाउंट रिकवरी प्रोसेस ही एक मात्र विकल्प बचता है।

यह भी पढ़ें: YouTube Shorts से पैसे कमाना है बड़ा आसान, बस करना होगा ये काम और बरसने लगेंगे पैसे

अपने अकाउंट का एक्सेस वापस पाने के लिए आपको अकाउंट वेरिफाई करने के लिए अधिक से अधिक सवालों के सही जवाब देने होंगे। ऐसे में अकाउंट रिकवरी के लिए यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा सही सवालों के जवाब दें। अगर सब कुछ सही रहा तो आपको पासवर्स रिसेट कर अकाउंट रिस्टोर करने का ऑप्शन मिलेगा।

YouTube अकाउंट को हैकर्स से सेफ कैसे रखें

हैक हुए यूट्यूब अकाउंट को रिकवर करना आसान नहीं है। ऐसे में अकाउंट को हैकर्स से बचाना आपके लिए बेस्ट है। यहां हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनसे अकाउंट हैक होने से बच सकता है।

  1. सिक्योर ब्राउजर का इस्तेमाल करें।
  2. मजबूत पासवर्ड बनाएं।
  3. कमेंट में आने वाले स्पैम लिंक पर क्लिक न करें।
  4. थर्ड पार्टी ऐप्स और अथॉराइज्ड डिवाइस पर नजर रखें।
  5. अकाउंट रिकवरी ऑप्शन को अपडेट रखें।

यह भी पढ़ें: Youtube Tips: बिना ऐड के नॉनस्टॉप देख पाएंगे यूट्यूब पर वीडियो, इस तरह फ्री में मिलेगा सब्सक्रिप्शन!