Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran HiTech Awards 2023- टेक से जुड़े प्रोडक्ट्स, ब्रांड्स, लीडर्स का मूल्यांकन करेंगे टेक ज्यूरी ये एक्सपर्ट्स

Jagran HiTech Awards 2023 का पांचवां संस्करण 21 दिसंबर 2023 को दिल्ली के अंदाज होटल में आयोजित किया जाएगा। इसमें टेक्नोलॉजी ऑटोमेटिव इनोवेशन और कंज्यूमर ड्यूरेबल से जुड़े लीडर्स को उनके काम को देखते हुए सम्मानित किया जाएगा। साथ ही इस समारोह में साल के सबसे बेहतर ब्रांड और प्रोडक्ट को पहचानकर उन्हें अवार्ड दिया जाएगा। अवार्ड से सम्मानित करने के लिए ज्यूरी एक्सपर्ट का पैनल बनाया गया है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 01 Dec 2023 12:58 PM (IST)
Hero Image
Jagran HiTech Awards 2023 का पांचवां संस्करण 21 दिसंबर 2023 को दिल्ली के अंदाज होटल में आयोजित किया जाएगा।

भारत का आईटी सेक्टर यानी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मजबूत स्थिति में है। विश्व की कई मल्टी नेशनल कंपनियां बेहतर सर्विस देने के मामले में भारत की आईटी कंपनियों पर भरोसा दिखाती हैं। भारत में आईटी सेक्टर शुरू से ग्रो कर रहा है, लेकिन अब टेक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी तेजी देखी जा रही है।

विश्व की बड़ी टेक कंपनियां भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर टेक प्रोडक्ट बना रही हैं। हाल ही के एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत मोबाइल फोन के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेंन्यूफेक्चरिंग हब बन गया है, जिसका श्रेय मुख्य रूप से ओरिजनल इक्विप्मेंट मैन्यूफेक्चर्स (OEMs), ओरिजनल डिजाइन मैन्यूफैक्चर्स (ODMs) और मोबाइल कंपोनेंट्स और पार्ट्स में विशेषज्ञता वाली कंपनियों के महत्वपूर्ण निवेश को जाता है।

भारत के टेक मैन्युफैक्चरिंग हब बनने से देश की GDP तेजी से आगे बढ़ेगी और इसके साथ-साथ रोजगार की संभावनाएं भी विकसित होंगी। भारत में मोबाइल फोन, लेपटॉप, ईयरबड्स और दूसरे डिवाइस व इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बाजार कैसा है, किस तरह के फोन का ट्रेंड है, प्रीमियम, मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन का बाजार कैसा है। इसका सही पता तभी चलता है जब साल के अंत में इसका मूल्यांकन किया जाता है। Jagran HiTech Awards इसी मूल्यांकन के बारे में है।

Jagran HiTech Awards 2023 का पांचवां संस्करण 21 दिसंबर 2023 को दिल्ली के अंदाज होटल में आयोजित किया जाएगा। इसमें टेक्नोलॉजी, ऑटोमेटिव, इनोवेशन और कंज्यूमर ड्यूरेबल से जुड़े लीडर्स को उनके काम को देखते हुए सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, इस समारोह में साल के सबसे बेहतर ब्रांड और प्रोडक्ट को पहचानकर उन्हें अवार्ड दिया जाएगा। अवार्ड से सम्मानित करने के लिए ज्यूरी एक्सपर्ट का पैनल बनाया गया है। आइए जानते हैं टेक ज्यूरी के पैनलिस्ट के बारे में:

KONARK TYAGI (कंसल्टिंग एडिटर फॉर टेक्नोलॉजी, जागरण न्यू मीडिया)

एक तकनीकी विशेषज्ञ और ऑटोमोबाइल एंथूजियास्टिक कोनार्क त्यागी प्रिंट और ऑफलाइन प्रकाशकों के साथ काम कर चुके हैं, और तकनीक और ऑटो उद्योग में एक चेहरा हैं। कोनार्क ऑटो टेक टॉक, कनेक्टेड कार्स, मैशेबल आउटरीच जैसे कई सफल और इनोवेटिव अभियानों का मुख्य हिस्सा रहे हैं।

NISHANT PADHIAR - एडिटर स्टफ (इंडिया) और व्हाट हाई-फाई (इंडिया)

टेक इंडस्ट्री में 25 वर्षों से काम कर रहे निशांत ने कई अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में नाम कमाया है और व्हाट हाई-फाई शो के लिए घरेलू-सिनेमा के शौकीनों के लिए लाइव इवेंट इंडस्ट्री का नेतृत्व किया है।

PRABHU RAM - हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, CYBERMEDIA RESEARCH (CMR)

प्रभु राम साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख हैं। वह विभिन्न इंडस्ट्री में क्रॉस-फंक्शनल विशेषज्ञता के साथ काम कर चुके हैं। वह मालिकाना और कस्टम टेक्नोलॉजी रिसर्च के माध्यम से एशिया और अन्य जगहों पर टेक्नोलॉजी कंपनियों को एक्सपर्ट स्ट्रैटेजिक एडवाइज प्रदान करते हैं। इसके अलावा प्रभु राम कुशल रणनीतिकार, कहानीकार, वक्ता और लेखक हैं। Onalytica ने हाल ही में उन्हें 5G में फॉलो करने वाले टॉप 50 विचारशील लीडर्स में से एक के रूप में स्थान दिया है।

ROOBINA MONGIA - टेक एक्सपर्ट

टेक्नोलॉजी जर्नलिज्म की अग्रणी आवाजों में से एक Roobina Mongia के पास पर्सनल टेक्नोलॉजी के बदलते चेहरे को कवर करने का डेढ़ दशक से अधिक का अनुभव है। NDTV Cell Guru जैसे शो के माध्यम से फीमेल-लेड टेक्नोलॉजी कवरेज पर रूबीना की राय ने युवाओं में प्रभाव छोड़ा है। इन्होंने प्रिंट माध्यम के साथ-साथ इंटरनेट पर भी काम किया है। आप उन्हें यूट्यूब, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन देख सकते हैं, जहां वह तकनीक को आपके लिए उपयोगी बनाने के बारे में एक पर्सनलाइज्ड दृष्टिकोण लेकर आती है।

NIKHIL CHAWLA - फाउंडर, THE UNBIASED BLOG

THE UNBIASED BLOG के फाउंडर निखिल प्रमुख न्यूज चैनलों पर टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल पर एक्सपर्ट राय देते हैं। एक अवार्ड विनिंग कॉन्टेंट क्रिएटर निखिल कई प्रकाशनों में अपना कॉलम भी लिखते हैं।