Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft ने बनाया एआई सुपर कंप्यूटर, OpenAI का ChatGPT ऐसे बनेगा पहले से बेहतर

Microsoft builds supercomputer टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एआई चैटबॉट के लिए एक सुपर कंप्यूटर पेश किया है। हालांकि कंपनी ने एआई चैटबॉट को ज्यादा पावरफुल बनाने के लिए सुपर कंप्यूटर का एलान साल 2020 में ही कर दिया था। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Mar 2023 10:33 AM (IST)
Hero Image
Microsoft builds supercomputer with OpenAI know how it will power AI Chatbot, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक सुपर कंप्यूटर बनाया है। यह सुपर कंप्यूटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च स्टार्टअप ओपनएआई के लिए पेश किया गया है। इस सुपर कंप्यूटर को कंपनी ने एक बड़े मॉडल सेट को ट्रेन करने के लिए बनाया है।

इस सुपर कंप्यूटर को बनाने में कंपनी ने हजारों Nvidia A100 ग्राफिक्स चिप्स का इस्तेमाल किया है, यह पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी और बिंग एआई चैटबॉट को सपोर्ट करता है।

साल 2019 में हुई थी डील

विंडोज मेकर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का यह प्रोजेक्ट करीब एक बिलियन डॉलर के निवेश का है। दरअसल कंपनी ने ओपनएआई के साथ इस साल डील को साल 2019 में किया था। डील के दौरान तय हुआ था कि कंपनी एक सुपर कंप्यूटर को बनाएगी।

आखिर सुपर कंप्यूटर को क्यों किया जा रहा है पेश

माइक्रोसॉफ्ट ने सुपर कंप्यूटर को एक खास उद्देश्य के लिए पेश किया है। सुपर कंप्यूटर का उद्देश्य एआई मॉडल्स को कंप्यूटिंग पावर देना है। इस सुपर कंप्यूटर की मदद से एक बड़े एआई मॉडल सेट को ट्रेन और रिट्रेन किया जाएगा। इस तरह का सुपर कंप्यूटर एआई मॉडल्स को लंबे समय तक पावर करने में मदद करेगा।

कंपनी का मानना है कि बड़े मॉडल के लिए ज्यादा डेटा की जरूरत होती है। जितना ज्यादा डेटा होगा उतनी ही लंबी अवधि तक मॉडल को ट्रेन किया जा सकेगा और यह सब एक मॉडल को बेहतर बनाने के लिए काम करता है। यही वजह है कि बडे़ मॉडल को लंबे अवधि के लिए ट्रेन करने की जरूरत महसूस की गई। इसके लिए केवल एक बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की ही नहीं इसे चलाने के लिए एक विश्वसनीय सिस्टम की जरूरत समझी गई।

साल 2020 में माइक्रोसॉफ्ट ने सुपर कंप्यूटर बनाने का किया एलान

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने साल 2020 में अपने बिल्ड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में सुपर कंप्यूटर को बनाने का एलान किया था। जिसे खासकर एआई मॉडल्स को डिजाइन करने के लिए ही पेश किया जाना था।

ओपनएआई की जरूरत सुपर कंप्यूटर से भी बढ़कर

वहीं दूसरी ओर, ओपनएआई को अपने मॉडल्स को ट्रेन और प्रोसेस करने के लिए सुपर कंप्यूटर से भी ज्यादा पावरफुल क्लाउड सेट अप की जरूरत है।

माइक्रोसॉफ्ट Azure Cloud की एआई क्षमताओं को वर्चुअल मशीन के साथ बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। यह Nvidia’s H100 और A100 Tensor Core GPUs का इस्तेमाल Quantum-2 InfiniBand नेटवर्किंग के साथ कर रहा है। यह प्रोजेक्ट ओपनएआई और एआई चैटबॉट का इस्तेमाल करने वाली दूसरी कंपनियों के लिए एक बड़ी मदद साबित होगा।