Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर चैनल फीचर आते ही तुरंत मिलेगा इसका नोटिफिकेशन, iPhone यूजर्स को ऐसे मिलेगी जानकारी

WhatsApp rolling out a feature to allow iOS users to be notified when channels are available लंबे समय से वॉट्सऐप पर नए प्राइवेट ब्रॉडकास्ट टूल चैनल के आने की खबरें हैं। इस टूल की मदद से एक नया चैनल क्रिएट करने और अपने फॉलोअर्स जोड़ने का मौका मिल रहा है। नया टूल कब आ रहा है इसका नोटिफिकेशन अब फोन पर ही मिलेगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 07:27 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp rolling out a feature to allow iOS users to be notified when channels are available

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। चैटिंग से बढ़कर काम आने वाले इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉइड फोन, आईफोन और विंडोज पीसी पर भी किया जाता है। एक बड़े यूजर बेस के साथ कंपनी लगातार ऐप को बेहतर बनाने पर काम करती है।

अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। कंपनी ने आईओएस यूजर्स के लिए एक नई जानकारी साझा की है। एंड्रॉइड यूजर्स की तरह ही अब वॉट्सऐप के आईओएस यूजर्स को चैनल की सुविधा मौजूद होने की जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिए मिलेगी।

वॉट्सऐप के हर अपडेट की जानकारी देने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट में आईओएस यूजर्स के लिए इस नए अपडेट की जानकारी मिली है।

वॉट्सऐप चैनल फीचर क्या है?

दरअसल वॉट्सऐप चैनल यूजर्स के लिए एक नया वन वे ब्रॉडकास्ट प्राइवेट टूल है। कंपनी ने इस टूल को सभी यूजर्स के लिए पेश करने का एलान किया है। इस टूल की मदद से वॉट्सऐप यूजर उन ऑर्गेनाइजेशन के लेटेस्ट अपडेट पर अपनी नजर रख सकता है, जो उसके लिए जरूरी हैं।

वॉट्सऐप यूजर एक प्राइवेट चैनल बना कर अपने फॉलोअर्स को जोड़ सकता है। इस चैनल पर वॉट्सऐप मेंबर्स पोस्ट शेयर कर सकते हैं।दरअसल वॉट्सऐप चैनल फीचर वर्तमान में सिंगापुर और कॉल्मबिया के यूजर्स के लिए ही मौजूद है।

किन यूजर्स को मिलेगा वॉट्सऐप चैनल आने का नोटिफिकेशन

Wabetainfo की रिपोर्ट की मानें तो नए प्राइवेट टूल के मौजूद होने का नोटिफिकेशन बीटा यूजर्स को मिल सकेगा। वॉट्सऐप के आईओएस बीटा यूजर्स टेस्टफ्लाइट ऐप से वॉट्सऐप अपडेट 23.14.1.77 वर्जन (iOS 23.14.1.77 update) की मदद से चैनल का नोटिफिकेशन पा सकते हैं। Wabetainfo ने अपनी इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है।

इस स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि वॉट्सऐप यूजर्स नए फीचर के आने पर नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी पा सकते हैं, हालांकि, इसके लिए यूजर्स को नोटिफिकेशन सेटिंग एनेबल करनी होगी। बीटा यूजर्स के बाद चैनल फीचर के आने का अपडेट दूसरे आईओएस यूजर्स को भी जल्द मिलेगा।