Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब WhatsApp पर सिक्योरिटी होगी और भी मजबूत, इस नए फीचर पर काम कर रहा है प्लेटफॉर्म

WhatsApp के भारत और दुनिया भर में लाखों यूजर्स है जो अपनी जरूरतों के हिसाब से इसका इस्तेमाल करते हैं। कंपनी भी अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए नए फीचर्स लाती रहती है। फिलहाल जानकारी मिली है कि प्लेटफॉर्म एक नया पासकी विकल्प ला रहा है जो यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को और मजबूत कर देगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 10 Aug 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp यूजर्स के लिए नए पासकी फीचर को लाने पर काम कर रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ यूजर की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नई सुविधाएं विकसित करता रहता है। मेटा का लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अब एक पासकी सुविधा पर काम कर रहा है जिसका उपयोग खाता सत्यापन के लिए किया जाएगा।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर भविष्य के अपडेट में यूजर्स के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

मिलेगा पासकी सपोर्ट

एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध लेटेस्ट अपडेट में टेस्टर्स ने पाया है कि वॉट्सऐप मैसेजिंग ऐप के लिए पासकी सपोर्ट पर काम कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पासकी सुविधा अभी विकास के अधीन है।

कैसे काम करेगा फीचर

रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया गया है कि यह नया पासकी फीचर यूजर्स के लिए कैसे काम करेगा। यह सुविधा यूजर्स को सुरक्षित रूप से साइन इन करने का एक आसान तरीका देगी। पासकी यूजर की पहचान प्रमाणित करने के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं या कैरेक्टर्स का संक्षिप्त क्रम है।

ये सुरक्षा कोड सुनिश्चित करते हैं कि केवल स्वीकृत डिवाइस ही प्रमाणित हो सकें। यूजर्स को पासकी याद रखने की जरूरी नहीं है क्योंकि यह उनके Google पासवर्ड प्रबंधक में सुरक्षित रूप से संग्रहीत है। वॉट्सऐप खाता वेरिफिकेशन उद्देश्यों के लिए इस तकनीक का सपोर्ट करने की योजना बना रहा है।

पासकी का महत्व

ये पासकी सुरक्षा बढ़ाएंगे क्योंकि वे यूजर्स की पहचान वेरिफाई करने के लिए फिंगरप्रिंट, चेहरे या स्क्रीन लॉक का उपयोग करेंगे। यह पिन जैसे पारंपरिक तरीकों से परे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी जोड़ेगा। इसके अलावा, Google पासवर्ड मैनेजर में पासकी का सुरक्षित स्टोरेज भी अनधिकृत यूजर्स के खिलाफ मजबूत सुरक्षा उपाय बनाए रखते हुए सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित करेगा।

इन नए तरीकों पर काम कर रहा वॉट्सऐप

हाल ही में एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वॉट्सऐप ईमेल एड्रेस का उपयोग करने वाले खातों की सुरक्षा के लिए एक नए सुरक्षा फीचर पर काम कर रहा है। इस सुविधा से वॉट्सऐप खातों में सुरक्षा की एक और परत जुड़ने की उम्मीद है क्योंकि यह ईमेल एड्रेस का उपयोग करके खातों की सुरक्षा और सत्यापन करने की क्षमता पेश करेगा। इसके अलावा, वॉट्सऐप यूजर्स को उनके खातों को सत्यापित करने में मदद करने के लिए नए तरीके भी तलाश रहा है।