Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कस्टमर्स डेटा से Ai को प्रशिक्षित कर रहा है Zoom, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

जूम ने पहले कहा था कि वह बिना अपने ग्राहक की अनुमति के उनके किसी भी डेटा का उपयोग अपने एआई को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं करता है। मगर जब यूजर्स जून में जारी जूम की जेनरेटिव एआई सुविधाओं को सक्षम करते हैं तो कंपनी उनसे एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कराती है जिससे जूम को उनकी जानकारी का उपयोग कर अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित कर रहा है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
zoom using customer data to train their Ai modal

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कस्टमर्स डेटा पर एआई प्रशिक्षण की अनुमति देने वाली कंपनी के फाइन प्रिंट के हालिया अपडेट पर ऑनलाइन प्रतिक्रिया के बाद जूम ने अपनी सेवा की शर्तों में बदलाव किया है। इस हफ्ते की आखिर में स्टैकडायरी की एक रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कंपनी ने कुछ बदलाव किए है।

कंपनी मार्च में बिना किसी धूमधाम के अपनी एआई प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए कस्टमर्स डेटा पर व्यापक नियंत्रण देती प्रतीत हुई है। जवाब में, जूम ने आज एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया जिसमें दावा किया गया कि वह ये नहीं करेगा जो उसकी शर्तों में कहा गया है।

फिर अपडेट की शर्ते

कंपनी ने निरंतर झटके के जवाब में अपनी शर्तों को अपडेट किया। इस शर्त के अनुसार अब जूम ‘ग्राहक की सहमति के बिना’ कंज्यूमर वीडियो, ऑडियो या चैट पर एआई मॉडल को प्रशिक्षित नहीं करता है।

इन फीचर्स में है समस्या

जून में, जूम ने ग्राहकों के लिए नि:शुल्क परीक्षण के आधार पर दो नए जेनरेटिव एआई फीचर्स -मीटिंग समराइज टूल और चैट मैसेज राइटिंग टूल पेश किया, जो यह तय कर सकते हैं कि उनका उपयोग करना है या नहीं। लेकिन जब कोई यूजर्स इन सुविधाओं को सक्षम करता है, तो जूम उनसे एक सहमति प्रपत्र पर हस्ताक्षर करवाता है, जिससे जूम को अपने व्यक्तिगत ग्राहक की जानकारी का उपयोग करके अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की अनुमति मिलती है।

जूम के प्रयोगात्मक एआई टूल

समस्या का कम से कम एक हिस्सा जूम के प्रयोगात्मक एआई टूल से जनरेट हुआ, जिसमें आईक्यू मीटिंग समरी (ML-पावर्ड समराइजेशन) और आईक्यू टीम चैट कंपोज (एआई-पावर्ड मैसेज ड्राफ्टिंग) शामिल हैं। हालांकि अकाउंट होल्टर्स को इन टूल का उपयोग करके मीटिंग शुरू करने से पहले सहमति देनी होती है, अतिरिक्त प्रतिभागियों को केवल दो विकल्प दिए जाते हैं। शर्तों को स्वीकार करें और मीटिंग में शामिल हों, या उन्हें अस्वीकार करें और मीटिंग छोड़ दें।

जूम कस्टमर्स की जानकारी का करता है उपयोग

एलेक्स इवानोव्स ने स्टैकडायरी के लिए लिखा कि जो बात चिंता पैदा करती है वह मशीन लर्निंग और एआई के लिए इस डेटा का उपयोग करना है। यह कंपनी के अधिकार का स्पष्ट उल्लेख है, जिसमें एल्गोरिदम और मॉडलों का प्रशिक्षण और ट्यूनिंग भी शामिल है। यह प्रभावी रूप से जूम को ऑप्ट-आउट विकल्प दिए बिना ग्राहक की जानकारी पर अपने एआई को प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है।