Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: ताजमहल में उर्स पर रोक के मामले में दाखिल हुआ जवाब, अब 22 मई को होगी सुनवाई

Agra News अखिल भारत हिंदू महासभा द्वारा ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर रोक लगाने से संबंधित वाद पर बुधवार को सिविल जज जूनियर डिवीजन-4 गरिमा सक्सेना की अदालत में सुनवाई हुई। अखिल भारत हिंदू महासभा ने याचिका दायर कर ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर रोक लगाए जाने की मांग की थी। इस वाद में एंपरर शाहजहां उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम जैदी को प्रतिवादी बनाया गया था।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 10 Apr 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
ताजमहल में उर्स पर रोक के मामले में दाखिल हुआ जवाब

जागरण संवाददाता, आगरा। अखिल भारत हिंदू महासभा द्वारा ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर रोक लगाने से संबंधित वाद पर बुधवार को सिविल जज जूनियर डिवीजन-4 गरिमा सक्सेना की अदालत में सुनवाई हुई। प्रतिवादी उर्स कमेटी ने अपना जवाब दाखिल कर कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) उर्स से पूर्व बैठक आयोजित कर जिम्मेदारी बांटता है। मामले में अगली सुनवाई 22 मई को होगी।

अखिल भारत हिंदू महासभा ने याचिका दायर कर ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर रोक लगाए जाने की मांग की थी। इस वाद में एंपरर शाहजहां उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम जैदी को प्रतिवादी बनाया गया था।

न्यायालय में आज दाखिल हुआ जवाब

दो अप्रैल को हुई पिछली सुनवाई में उर्स कमेटी ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा था। उर्स कमेटी ने बुधवार को न्यायालय में जवाब दाखिल करते हुए कहा कि एएसआई शाहजहां के उर्स से पूर्व ताजमहल में बैठक बुलाता है। बैठक में उर्स कमेटी के प्रत्येक सदस्य की उपस्थिति दर्ज कर उनके हस्ताक्षर कराए जाते हैं और उन्हें जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

22 मई को होगी अगली सुनवाई

कमेटी ने वर्ष 2022, 2023 और 2024 में एएसआई द्वारा बुलाई गई बैठक में उर्स कमेटी के सदस्यों की एएसआई द्वारा दर्ज उपस्थिति दर्ज करने के पत्र की छाया प्रति भी न्यायालय में जमा कराई है। महासभा के अधिवक्ता अनिल तिवारी ने बताया कि एएसआई ने पूर्व में सूचना का अधिकार (आरटीआई) में बताया था कि महानिदेशक की अनुमति से विभाग ताजमहल में शाहजहां के उर्स का आयोजन करता है। इसके लिए किसी उर्स कमेटी को इजाजत नहीं दी गई है। 22 मई को अगली सुनवाई में इस बात को प्रमुखता से उठाया जाएगा।

एएसआई सही या फिर उर्स कमेटी

महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट ने कहा कि उर्स कमेटी के जवाब दाखिल करने के बाद यह सवाल खड़ा हो गया है कि एएसआई ने सही जानकारी दी थी या उर्स कमेटी की बात सही है। मीना दिवाकर, भारत, सौरभ शर्मा, ब्रजेश भदौरिया उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Eid 2024: फ्री में ताजमहल देखने का एक और मौका, लेकिन...मुख्य मकबरे के लिए करना होगा ये काम, नोट कीजिए टाइम