Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ससुर के गम में सास हुई शराबी...,शादी में नानवेज नहीं बनाने पर रूठा पति; परामर्श केंद्र पहुंच रहे अजीबो-गरीब मामले

ससुर की मौत के बाद सास शराबी हो गई। प्रेम विवाह करके आई बहू शराबी सास के लिए चखना बनाते-बनाते परेशान हो गई। घर का माहौल बिगड़ने पर मायके चली गई। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास किए जा रहे हैं। काउंसलर डॉ. अमित गौड़ ने बताया की सास-बहु के विवाद के चलते परिवारों में झगड़े के मामले परिवार परामर्श केंद्र में अधिक पहुंच रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 10 Mar 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
परामर्श केंद्र पहुंच रहे अजीबो-गरीब मामले (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, आगरा। ससुर की मौत के बाद सास शराबी हो गई। प्रेम विवाह करके आई बहू शराबी सास के लिए चखना बनाते-बनाते परेशान हो गई। घर का माहौल बिगड़ने पर मायके चली गई। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास किए जा रहे हैं।

काउंसलर डॉ. अमित गौड़ ने बताया की सास-बहु के विवाद के चलते परिवारों में झगड़े के मामले परिवार परामर्श केंद्र में अधिक पहुंच रहे हैं। रविवार को एक शराबी सास का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाले सिकंदरा के युवक ने एक वर्ष पूर्व लोहामंडी की रहने वाली युवती से प्रेम विवाह किया था।

युवती का आरोप है कि ससुर की मौत हो चुकी है। सास रोजाना शाम होते ही घर की बैठक में बोतल लेकर शराब पीने बैठ जाती है। देर रात तक शराब पीती है। बार-बार अलग तरह के चखने (नमकीन) बनाने का आर्डर देती रहती है। शाम होते ही घर का माहौल खराब हो जाता है। वो ब्राह्मण परिवार से है। शाम के समय कोई घर न आ जाए यह डर रहता है।

घर बनवाने के सामान के बदले दे दी बेटी

एत्माद्दौला के रामबाग क्षेत्र में रहने वाली महिला ने मकान बनवाने के लिए दुकानदार से चंबल और सीमेंट खरीदा। रकम न दे पाने पर दुकानदार से बेटी की शादी कर दी। दो साल साथ रखने के बाद पति ने बेटी को छोड़ दिया। शिकायत के बाद मामला परिवार परामर्श केंद्र पहुंचा है।

शादी में नानवेज न मिलने पर पत्नी को छोड़ा

रकाबगंज क्षेत्र की युवती की शादी आरटीओ में संविदा कर्मचारी से हुई थी। वाल्मिकी समाज के परिवार में कोई नानवेज नहीं खाता था। युवती के स्वर्गीय पिता 2014 में लोकसभा और 2017 में विधानसभा का चुनाव लडे थे। राजनैतिक परिवार ने बेटी की शादी में खूब खर्च किया पर नानवेज नहीं बनवाया।

दहेज में जो सामान दिया वो सब शहर की अच्छी दुकानों से लिया। नानवेज की दावत न करने और ब्रांडेड कंपनियों का सामान न देने पर पति ने विवाद शुरू कर दिया। शादी के चार माह बाद ही पत्नी को निकाल दिया। काउंसलर ने सुलह न होने पर अगली तारीख दी है।

इसे भी पढ़ें: सपा में चल रही अंतर्कलह? बदायूं के चुनावी मैदान में अब तक नहीं उतरे शिवपाल, BJP में संघमित्रा के टिकट पर भी संशय