Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Closed: स्कूल में छुट्टी है! आठवीं तक के स्कूलों में दो दिन और नहीं होगी पढ़ाई, पांचवीं के बाद इन बच्चों को मिली ठंड में राहत

School Holidays In UP Latest Update अब आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों में 17 जनवरी तक शिक्षण कार्य नहीं होगा। ये आदेश आते ही इसका पालन शुरू हो गया। मंगलवार को आठवीं तक के बच्चों ने राहत की सांस ली। कड़ाके की सर्दी में इनके स्कूल का समय बदल दिया था। लेकिन दोपहर में भी धूप हल्की होने से शीतलहर में बच्चे ठिठुर रहे थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 16 Jan 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
School Holidays: सर्दी का प्रकोप,17 तक स्कूल बंद

जागरण संवाददाता, आगरा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान है सर्दी का प्रकोप रहेगा। वहीं कक्षा आठवीं तक के स्कूलों में फिलहाल शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं होगा और न ही विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

प्रमुख सचिव स्तर से आयी चेतावनी के बाद बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आठवीं तक के स्कूलों में शिक्षण कार्य 17 जनवरी तक स्थगित कर दिया है, जो 18 जनवरी को प्रारंभ होगा। इसको लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक दिनेश कुमार सिंह और जिला विद्यालय निरीक्षक जितेंद्र कुमार गोंड ने सोमवार को आदेश जारी कर दिया।

इसके अंतर्गत सचिव बेसिक शिक्षा ने मौसम के पूर्वानुमान से शीत लहर की संभावना जताई थी। इस कारण 16 जनवरी को कक्षा आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों में शिक्षण कार्य नहीं होगा। न ही विद्यार्थियों को भी बुलाया जाएगा। 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती के कारण अवकाश रहेगा।

Read Also: दो सहेलियों की कहानी; परिवार ने स्कूल में सेक्शन बदला, घर छोड़ पहुंची 650 KM, लड़कों की ड्रेस में होटल में की नौकरी, एक सुराग ने पकड़वाया

स्कूल गुरुवार को खुलेंगे। उक्त आदेश का पालन सख्ती से कराया जाएगा। वहीं कक्षा पांचवीं तक के विद्यार्थियों का अवकाश 20 जनवरी तक पहले ही घोषित हो चुका है।

Read Also: एक बंटवारा ऐसा भी; मथुरा के श्मशान घाट में हुई पंचायत, तब दी मां को मुखाग्नि, प्रॉपर्टी के लिए सात घंटे चिता पर रखा रहा शव

17 बसें रद, 12 घंटे तक देरी से चलीं ट्रेनें

कोहरे की मार के चलते सोमवार को रोडवेज ने 17 बसों को रद कर दिया। 55 बसें दस से 30 मिनट की देरी से आगरा पहुंचीं। वहीं एक से 12 घंटे तक ट्रेनें लेट रहीं। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रोडवेज आगरा परिक्षेत्र से हर दिन 623 बसों का संचालन होता है। कोहरे के चलते यात्रियों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी हो गई है। कम यात्री के चलते सोमवार को दिल्ली, मेरठ, लखनऊ, बरेली की 17 बसों को रद कर दिया गया।

क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने बताया कि कोहरे के चलते 17 बसों को रद किया गया जबकि 55 बसें देरी से आइएसबीटी सहित अन्य स्टेशन में पहुंची। कोहरे के चलते छत्तीसगढ़, कर्नाटक, श्रीधाम, महाकौशल, पातालकोट, सचखंड सहित अन्य ट्रेनें एक से 12 घंटे की देरी से आगरा पहुंचीं। कई यात्रियों ने इसकी शिकायत रेलवे अधिकारियों से की।

16 ट्रेनों के स्टापेज में बढ़ोतरी

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने देहरादून-बांद्रा टर्मिनस, कोटा-देहरादून, यमुना ब्रिज-रतलाम, बरौनी जंक्शन-बांद्रा टर्मिनस, बांद्रा टर्मिनस-हावड़ा एक्सप्रेस सहित 16 ट्रेनों के स्टापेज में बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी छह माह के लिए है।