Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी में पचनद परियोजना के लिए 5 हजार करोड़ का बजट पास, इन तीन जिलों के एक लाख किसानों को मिलेगा लाभ

UP News इटावा सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया ने बीहड़ पट्टी के गांव बरबटपुर और बबाइन में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। साथ ही कंबल बांटे। कहा दशकों से रुकी पचनद बैराज के लिए करीब 5000 करोड़ करोड़ के बजट की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही परियोजना का काम शुरू होगा। सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया से ग्रामीणों ने बताया कि कोटा डीलर राशन में घटतौली करते हैं।

By hitik mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 26 Dec 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
यूपी में पचनद परियोजना के लिए 5 हजार करोड़ का बजट पास

संवाद सूत्र, अयाना (औरैया)। इटावा सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया ने बीहड़ पट्टी के गांव बरबटपुर और बबाइन में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। साथ ही कंबल बांटे। कहा, दशकों से रुकी पचनद बैराज के लिए करीब 5,000 करोड़ करोड़ के बजट की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही परियोजना का काम शुरू होगा।

सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया से ग्रामीणों ने बताया कि कोटा डीलर राशन में घटतौली करते हैं। हमेशा एक या डेढ़ किलो राशन कम दिया जाता है। सांसद ने उप जिलाधिकारी अजीतमल राकेश कुमार को निर्देश दिए कि जिन गांवों में राशन घटतौली की शिकायत हैं, जांच कर कार्रवाई करें।

उन्होंने ने कहा 17 जनवरी को बीहड़ पट्टी के गांव सड़रापुर के आसपास परियोजना के कार्यालय के लिए भूमि चिन्हित की जाएगी। चौपाल में ब्लाक प्रमुख अजीतमल रजनीश पांडेय, सीओ अजीतमल भरत पासवान मौजूद रहे।

बुंदेलखंड का सूखा मिटाएगी पचनद परियोजना

पचनद बैराज बनने से औरैया, कानपुर देहात एवं जालौन में 64950 हेक्टेयर जमीन संचित होगी। इसमें औरैया जिले की 10,501 हेक्टेयर, कानपुर देहात की 39,718 हेक्टेयर, जालौन की 14,731 हेक्टेयर असिंचित भूमि को लाभ मिलेगा। करीब एक लाख किसान लाभान्वित होंगे। परियोजना बुंदेलखंड में व्याप्त सूखा को मिटाने में कारगर साबित होगी। वहीं मत्स्य पालन, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिससे बीहड़ में थमे विकास के पहिए को भी गति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: व्यापारी को 4 गाड़ियों से पीटने आए थे 12 लोग, किसी ने कर दी पुलिस को खबर; फिर स्कार्पियो से लाठी-डंडे...