Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azamgarh: इंटर की छात्रा श्रेया तिवारी की स्‍कूल में कैसे हुुई मौत, पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में हुआ खुलासा

आजमगढ़ के चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में सोमवार को तीसरी मंजिल से गिरकर छात्रा श्रेया तिवारी की मौत हो गई थी। दो सदस्यीय गठित पैनल ने वीडियोग्राफी के बीच छात्रा का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाएं फेफड़े में घातक चोट की वजह से अधिक रक्तस्राव होना छात्रा की मौत की वजह बताई गई है। छात्रा का पोस्टमार्टम दो चिकित्सकों की देख रेख में किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 01 Aug 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
आजमग़ढ़: श्रेया तिवारी (फाइल फोटो) स्रोत - स्वजन

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। शहर के हरवंशपुर क्षेत्र में स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में सोमवार को विद्यालय की तीसरी मंजिल से गिरकर छात्रा श्रेया तिवारी की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाएं फेफड़े में घातक चोट की वजह से अधिक रक्तस्राव होना छात्रा की मौत की वजह बताई गई है। दो सदस्यीय गठित पैनल ने वीडियोग्राफी के बीच पोस्टमार्टम किया।

डॉक्‍टरों की देखरेख में क‍िया गया पोस्‍टमार्टम  

मंगलवार को जिला अस्पताल में मृत छात्रा श्रेया तिवारी का पोस्टमार्टम दो चिकित्सकों की देखरेख में किया गया। अस्पताल प्रशासन द्वारा पोस्टमार्टम के लिए दो चिकित्सकों की टीम गठित की गई, जिसमें पवई स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात डा. जितेन्द्र गुप्ता एवं जिला अस्पताल में तैनात डा. एके शाह को शामिल किया गया था।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छात्रा के हाथ की हड्डी टूटी पाई गई, वहीं सिर में चोट के निशान के साथ ही बाएं फेफड़े में संघातिक चोट के कारण अत्यधिक रक्तस्राव होना मौत का कारण माना गया है।

दुष्‍कर्म के आरोपों की नहीं हुई पुष्‍ट‍ि 

चिकित्सकों की टीम द्वारा गहनता से की गई जांच में स्वजन के लगाए गए दुष्कर्म के आरोपों की पुष्टि नहीं हुई। पीएम में शामिल डाक्टरों का कहना है कि फेफड़े में चोट की वजह से हुआ रक्तस्राव पूरे शरीर में फैल गया,  जिसके कारण छात्रा की मौत हुई है। उधर, एसपी अनुराग आर्य ने कार्यालय पर पहुंचे स्वजन को भरोसा दिया कि उनके साथ पूरी तरह न्याय होगा। उन्होंने मौके की फिर से पड़ताल कराने को भी कहा। स्वजन गंभीर आरोप लगा रहे थे।

सदमे से अभी नहीं उबर पाईं श्रेया की सहपाठी

रानी की सराय क्षेत्र में स्थित एक प्रतिष्ठित स्कूल से इसी सत्र में अच्छे नंबरों से हाईस्कूल उत्तीर्ण होकर शहर के चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज के इंटर वाणिज्य वर्ग में दाखिला लेने वाली छात्रा श्रेया तिवारी की संदिग्ध मौत से उसके साथ पढ़ने वाली छात्राएं भी सदमे से उबर नहीं पाईं हैं।

उधर, श्रेया की स्कूल की मौत के बाद घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंची तीन चार छात्राएं खून के छीटों के बीच निर्जीव पड़े शव को देख मूर्छित होकर गिर पड़ीं। मौके पर पहुंची अन्य छात्राएं घटनास्थल के पास पड़े शव को देख बदहवास सी हो गईं। घटना के दूसरे दिन भी तमाम छात्राएं इस सदमे से उबर नहीं पाई थीं वहीं तमाम अभिभावक भी इस घटना के बाबत चर्चा में मशगूल दिखे।

मेरे ऊपर लगे आरोप निराधार- प्रिंसिपल

छात्रा श्रेया तिवारी की मौत के बाद स्वजन द्वारा लगाए गए आरोप पूरी तरह निराधार हैं। उक्त बातें छात्रा के पिता द्वारा घटना को लेकर आरोपित की गई प्रिंसिपल सोनम प्रणव मिश्रा ने मीडिया द्वारा घटना के संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा। कहा कि मोबाइल की बाबत पूछताछ के दौरान वह तेजी से विद्यालय की तीसरी मंजिल पर चली गई। यह देख विद्यालय के शिक्षकों ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन श्रेया ने पलक झपकते ही ऊपर से छलांग लगा दी। यह हृदयविदारक घटना है और हमें भी इसका अपार दुःख है, लेकिन मैं कर ही क्या सकती हूं। अब तो पूरे प्रकरण की जांच पुलिस द्वारा की जा रही है जिससे सच्चाई सबके सामने आ सके।

शोक में दो दिन बंद किया गया विद्यालय

इंटर वाणिज्य वर्ग की छात्रा श्रेया तिवारी की संदिग्ध मौत के बाद से कालेज प्रबंधन एवं मृत छात्रा के अभिभावकों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। मंगलवार को दिन में पोस्टमार्टम के बाद छात्रा के शव को लेकर एक बार फिर हंगामा खड़ा हो गया जब परिवारवालों ने बगैर गिरफ्तारी के शव का अंतिम संस्कार न करने की जिद पर अड़ गए। पुलिस अधिकारियों द्वारा किसी तरह उन्हें समझा बुझाकर शांत कराया गया।

फिर शव को रानी की सराय क्षेत्र स्थित छात्रा के घर ले जाया गया। कुछ देर बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए शहर के राजघाट श्मशान लाया गया जहां भारी भीड़ के बीच पिता ऋतुराज तिवारी ने दिवंगत बेटी श्रेया की चिता को मुखाग्नि दी। इस दौरान वहां मौजूद हर किसी की आंखें नम हो गईं। उधर, प्रशासन के निर्देश पर विद्यालय में शोक सभा आयोजित कर विद्यालय में दो दिनों के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया।