Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway की यात्रा को और आसान बनाने की पहल, काउंटरों पर QR स्कैन की सुविधा; जानें Step-By-Step पूरा प्रोसेस

यात्रियों की सुविधा के भारतीय रेल (Indian Rail) अब रेलवे स्टेशनों के काउंटरों पर क्यूआर कोड सिस्टम लगाने वाली है। इससे हजारों यात्रियों को सुविधाएं मिलेगी और नकदी से भी छुटकारा मिलेगा। बलिया और सुरेमनपुर में जल्द ही शुरू करने की तैयारी है। इससे पहले यूपीआइ आइडी से पेमेंट करने की सुविधा है लेकिन इसमें काउंटर पर यूपीआइडी बतानी पड़ती है।

By Mahendra Kumar Dubey Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 14 Aug 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
बलिया और सुरेमनपुर स्टेशन पर लगेगा क्यूआर कोड सिस्टम

जागरण संवाददाता, बलिया। भारतीय रेलवे ने यात्रा आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए एक और अच्छी पहल की है। अब बलिया, सुरेमनपुर और बेल्थरारोड समेत आसपास के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के यूटीएस और पीआरएस काउंटरों पर क्यूआर कोड स्कैन करके टिकटों का भुगतान किया जा सकेगा।

जिले के बेल्थरारोड, फेफना, रेवती, सहतवार, चितबड़ागांव और रसड़ा में क्यूआर कोड से भुगतान शुरू हो चुका है।

हजारों यात्रियों को नकद से छुटकारा

बलिया और सुरेमनपुर में जल्द ही शुरू करने की तैयारी है। इससे हजारों यात्रियों को नकद और खुदरा पैसा रखने से छुटकारा मिल जाएगा। इससे पहले यूपीआइ आइडी से पेमेंट करने की सुविधा है, लेकिन इसमें काउंटर पर यूपीआइडी बतानी पड़ती है। इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है।

क्यूआर कोड से जल्दी टिकट मिल सकेगा और पारदर्शिता भी आएगी। अक्सर काउंटरों पर टिकट के लिए अधिक पैसा वसूले जाने की शिकायतें आती हैं। इलेक्ट्रानिक पेमेंट सिस्टम से इसमें काफी कमी आने की संभावना है।

बलिया रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 6000 जनरल टिकटों की बिक्री होती है। वहीं करीब 400 आरक्षित टिकट बनाए जाते हैं। यहां एटीवीएम से लगभग 150 यात्री टिकट लेते हैं और टिकट के लिए यूपीआइ लिंक से करीब 15 लोग पेमेंट करते हैं।

भवन का काम पूरा होते ही लग जाएगा क्यूआर कोड सिस्टम

बलिया स्टेशन के डीसीआइ (डिप्टी कमर्शियल इंस्पेक्टर) राजेंद्र शर्मा ने बताया कि सभी स्टेशनों पर टिकट के भुगतान के लिए क्यूआर आधारित सिस्टम लगा दिया गया है। बलिया और सुरेमनपुर में नए भवन का कार्य चल रहा है। सामान मिल गया है। नए भवन का काम पूरा होते ही यहां क्यूआर कोड सिस्टम लगा दिया जाएगा।

ये फायदे होंगे

  • काउंटर पूरी तरह कैशलेस हो जाएगा
  • यात्रियों को खुदरा और नकद पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी
  • टिकट की राशि स्वत: दिखने लगेगी और क्यूआर कोड स्कैन करके पिन डालने पर तय राशि ही कटेगी
  • यात्रियों को आरक्षित टिकट लेते समय टिकट की पूरी जानकारी फेयर रिपीटर में दिखेगी, जिससे यात्री टिकट बुक होने के समय यह सुनिश्चित कर सकेंगे की उनका नाम, स्टेशन और गंतव्य स्टेशन का नाम, उम्र, यात्रा की तारीख टिकट में सही है या नहीं।
  • फेयर रिपीटर में टिकट बुक करने वाले रेलवे कर्मचारी का नाम भी प्रदर्शित होगा, कोई समस्या होने पर उससे संपर्क किया जा सकेगा।

रेलवे यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। अब सामान्य प्रतिष्ठानों की तरह रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटरों पर भी क्यूआर कोड से भुगतान हो रहा है। इससे यात्रियों को टिकट लेने में काफी सुविधा हो गई है।

-अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी

यह भी पढ़ें- UP News: स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित होंगे उत्तर प्रदेश पुलिस के 2420 इंस्पेक्टर और कांस्टेबल, लिस्ट जारी