Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंचायत भवनों में ताले, भटकने को मजबूर लोग

ग्राम पंचायत करौंदी खुर्द में कंप्यूटर सिस्टम काम नहीं कर रहा है। बिजली कनेक्शन न होने के कारण कोई कार्य नहीं हो पा रहा है। यहां कंप्यूटर सिस्टम खरीद में अनियमितताएं बरती गई हैं। अधिकांश सामान खरीदा ही नहीं गया है।

By Vikas ShuklaEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Thu, 12 Jan 2023 09:37 PM (IST)
Hero Image
कंप्यूटर सिस्टम फेल, पंचायतों में कार्य हुआ बाधित

संवादसूत्र हरख, (बाराबंकी) : विकास खंड हरख के पंचायत भवनों को हाईटेक बनाने की योजना सफल नहीं हो सकी। कंप्यूटर खरीद में बरती गई अनियमितता से सिस्टम फेल हो गया है। इससे पंचायत भवनों में ताला बंद रहता है। पंचायत सहायक चाह कर भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन नहीं कर पा रहे हैं। ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड बनवाने सहित अन्य कार्यों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

केस एक- ग्राम पंचायत करौंदी खुर्द में कंप्यूटर सिस्टम काम नहीं कर रहा है। बिजली कनेक्शन न होने के कारण कोई कार्य नहीं हो पा रहा है। यहां कंप्यूटर सिस्टम खरीद में अनियमितताएं बरती गई हैं। अधिकांश सामान खरीदा ही नहीं गया है। एक एलसीडी, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, एक बैटरी, 17 प्लास्टिक की कुर्सी, एक बड़ी तथा एक छोटी मेज ही मौजूद है।

केस दो- मंगरवल में तालाब के किनारे पंचायत भवन का निर्माण कराया गया है। पीछे पानी भरा है। पंचायत भवन में ताला बंद है। गांव के निवासी मुन्ना ने बताया कि पंचायत सहायक आते हैं। कंप्यूटर सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है, इसलिए कोई कार्य कराना आसान नहीं है।

केस तीन : ग्राम पंचायत पंडरी के पंचायत भवन में कुर्सी-मेज खरीद के लिए वर्ष 2022 के जून माह में 57 हजार रुपये ग्राम निधि खाते से निकाले गए थे। अभी तक किसी सामग्री की खरीद नहीं की गई है। मामला ब्लाक के अधिकारियों की जानकारी में है, लेकिन जांच तक नहीं हो रही है।

होनी थी इस सामग्री की खरीद : पंचायत भवनों को हाईटेक बनाने के लिए एक लाख 75 हजार रुपये में सामग्री खरीद की जानी थी। इसमें 25 कुर्सियां, आफिस कंप्यूटर मेज, स्टील अलमीरा रैक, सोलर पैनल, डबल बैटरी इनवर्टर, पंखे, कमरे की आवश्यकता अनुसार डेस्कटाप कंप्यूटर, प्रिंटर, वेबकैम के अलावा सीसी कैमरा आदि की खरीद की जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। पैसा पूरा निकाला गया। सामग्री आधी अधूरी ही खरीदी गई है।

शीघ्र ही पंडरी सहित अन्य पंचायतों में जाकर जांच की जाएगी। जहां पूरी सामग्री नहीं खरीदी गई है। वहां कार्यवाही होगी।

राजेंद्र प्रसाद यादव, एडीओ पंचायत हरख