Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Leopard in Barabanki: दस्तक से दहशत, कार के सामने दो मिनट तक खड़ा रहा तेंदुआ, वन विभाग कांबिंग में जुटा

Barabanki News- करीब एक सप्ताह से तेंदुआ की चहलकदमी देखने को नहीं मिल थी। इस घटना से क्षेत्र में फिर दहशत व्याप्त हो गई है और शाम को गांव पहुंची वन विभाग की टीम ने कांबिंग शुरू कर दी है।

By Nirankar JaiswalEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 15 Sep 2022 04:49 AM (IST)
Hero Image
वन विभाग की टीम ने कांबिंग शुरू कर दी है।

बाराबंकी, जागरण संवाददाता। बाराबंकी के सूरतगढ़ में तेंदुए ने फिर दस्तक दे दी है। एक कार के सामने आया तेंदुआ देख कार चालक ने घबराकर कार मोड़ ली, लेकिन तेंदुआ फिर कार के सामने आ गया। दो मिनट शांत खड़े रहने के बाद वह खेतों की तरफ चला गया। 

करीब एक सप्ताह से तेंदुआ की चहलकदमी देखने को नहीं मिल थी। इस घटना से क्षेत्र में फिर दहशत व्याप्त हो गई है और शाम को गांव पहुंची वन विभाग की टीम ने कांबिंग शुरू कर दी है। 

कार घुमाई तो तेंदुआ घूमकर आगे आ गया

सूरतगंज के कजियापुर गांव निवासी पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ब्रजपाल सिंह उर्फ ज्ञानू मंगलवार देर रात भांजे राहुल सिंह के साथ रानीगंज के समीप स्थित प्लाट से घर जा रहे थे। उन्होंने बताया कि प्लाट से वह कुछ ही दूर पहुंचे थे कि सूरतगंज-महादेवा मार्ग पर अचानक कार के सामने तेंदुआ आ गया। 

कार की हेड लाइट की रोशनी में तेंदुआ देखकर राहुल ने कार घुमा ली, लेकिन तेंदुआ भी घूमकर फिर कार के आगे आ गया। करीब दो मिनट कार के सामने खड़ा रहा। बुधवार दोपहर तेंदुआ को लोगों ने सुमली नदी के समीप स्थित हलबलपुर गांव के बाहर धान फसल के खेतों में आराम करते भी देखा। सूचना पर गांव के लोग जब तक उसे घेरने की योजना बनाते तेंदुआ वहां से चला गया। 

18 अगस्त को दिखा था तेंदुआ

तेंदुआ करीब लगभग एक सप्ताह से सेमराय क्षेत्र में नहीं देखा गया, जो 18 अगस्त को सबसे पहले अकरोहा गांव में देखा गया था। इसके बाद सेमराय में दिखा था। यह तेंदुआ चार मवेशी और एक कुत्ते का शिकार कर चुका है।

दो स्थानों पर पिंजरा रखा गया, लेकिन तेंदुआ पकड़ा नहीं जा सका। एक सप्ताह से इसकी कोई गतिविधि देखने को नहीं मिली थी। ऐसे में तेंदुआ के क्षेत्र से चले जाने के कयास लगाए जा रहे थे। एक बार फिर से देखे जाने से दहशत बरकरार हो गई है। 

वन विभाग की टीम को नहीं मिली लोकेशन

क्षेत्रीय वन दारोगा दीपक कुमार ने बताया कि टीमें कजियापुर के आसपास गांव में कांबिंग कर रही हैं। टीम ने न तेंदुआ देखा है और न ही उसके पगचिह्न ही मिले हैं। रेंजर प्रमोद कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी टीम भेजी गई, लेकिन उसकी कोई लोकेशन नहीं मिल पा रही है।