Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: पटाखे से जलने पर तुरंत करे ये काम, आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार स्वास्थ्य विभाग

Diwali 2022 Alert दिवाली के पर्व को सभी लोग उल्लास से मनाए लेकिन एहतियात भी बहुत जरूरी है। खासकर पटाखे जलाते वक्त विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सावधानी से पटाखे जलाए। इसके बाद भी अगर कोई आतिशबाजी से जल जाता है

By Jagran NewsEdited By: Ravi MishraUpdated: Mon, 24 Oct 2022 01:26 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2022: पटाखे से जलने पर तुरंत करे ये काम, आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार स्वास्थ्य विभाग

बरेली, जागरण संवाददाता। Diwali 2022 Alert : दिवाली के पर्व को सभी लोग उल्लास से मनाए, लेकिन एहतियात भी बहुत जरूरी है। खासकर, पटाखे जलाते वक्त विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सावधानी से पटाखे जलाए। इसके बाद भी अगर कोई आतिशबाजी से जल जाता है तो घरेलू नुख्से कतई न आजमाए।

बर्फ या ठंडा पानी तुरंत लगाएं। फिर अस्पताल जाकर दिखाएं। दीपावली पर हादसे रोकने के लिए फायर विभाग से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक सभी ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

जिला अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. त्रिभुवन सिंह बताते हैं कि यदि पटाखे से कोई भी व्यक्ति जल जाता है तो कोई भी घरेलू नुख्से को आजमाने के चक्कर में न पड़ें। हो सके तो सबसे पहले घाव को साफ पानी से धोएं और कोई भी एंटीसेप्टिक क्रीम लगाकर मरीज को अस्पताल लेकर पहुंचे।

यदि स्किन पर छाले पड़ जाएं तो कभी भी उन्हें न फोड़े। तो वहीं आंखों के डाक्टर डा. भ्रमरेश शर्मा बताते हैं कि यदि पटाखा चलाते वक्त किसी भी व्यक्ति की आंख को चोट लगती है या फिर पटाखे की वजह से आंख घायल होती है तो उसे सबसे पहले साफ पानी से धोएं।

सबसे अहम बात यह है कि आंख को रगड़े नहीं क्योंकि रगड़ने की वजह से और ज्यादा समस्या हो सकती है। किसी भी पास के अस्पताल में तुरंत पहुंचे। वहां पर आंख में जाइलोकेन डालेंगे जिससे आंख सुन्न हो जाएगी और दर्द या जलन नहीं होगी।

क्या कहता है अग्निश्मन विभाग

दीपावली से एक दिन पहले अग्निश्मन विभाग ने एक पोस्टर जारी करते हुए बताया है कि पटाखों को जलाते समय सिंथेटिक या सिल्क और ढीले कपड़े न पहने। उन्हें हाथ में लेकर न चलाएं, जलते पटाखे को उठाकर देखने की गलती न करें। सार्वजनिक स्थानों जैसे फुटपाथ, सड़क आदि पर पटाखे न चलाएं। घनी बस्तियों मं अथवा पेट्रोल पंप तेल के भंडार, पंडाल आदि स्थानों पर भी पटाखे नहीं चलाने हैं।

सीएमओ बोले- दुर्घटना होने पर तुरंत एंबुलेंस को करें फोन

सीएमओ डा. बलवीर सिंह का कहना है कि जिला अस्पताल के बर्न वार्ड को पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है। दुर्घटना होने पर स्वजन 108 या 102 नंबर पर फोन कर एंबुलेंस का भी सहारा ले सकते हैं जिससे समय से अस्पताल पहुंचा जा सके।