Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly Heat Wave: तापमान में बढ़ोतरी, गर्मी से झुलसे लोग, डाक्टर बोले- सतर्कता जरूरी

Bareilly Heat Wave गुरुवार को सुबह से ही तेज धूप ने लोगों को भीषण गर्मी का एहसास शुरू करा दिया था। हवा की गति कम होने की वजह से सीधी धूप लोगों को झुलसा रही थी। गुरुवार को अधिकतम तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों का कहना हैं कि यह तापमान अगले तीन दिनों में 41 डिग्री सेल्सियस के भी पार जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 26 Apr 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
तापमान में बढ़ोतरी, गर्मी से झुलसे लोग, डाक्टर बोले- सतर्कता जरूरी

जागरण संवाददाता, बरेली। हीट वेब को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। पूर्वांचल के 25 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया है। बरेली में भी अब हालत खराब होने लगी है। मौसम विज्ञानियों का कहना हैं कि अगले चार से पांच दिनों में यहां पर भी हीट वेब शुरू होने वाली है, जिसकी वजह से लोगों को समस्या हो सकती है।

गुरुवार को सुबह से ही तेज धूप ने लोगों को भीषण गर्मी का एहसास शुरू करा दिया था। हवा की गति कम होने की वजह से सीधी धूप लोगों को झुलसा रही थी। गुरुवार को अधिकतम तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों का कहना हैं कि यह तापमान अगले तीन दिनों में 41 डिग्री सेल्सियस के भी पार जा सकता है। ऐसे में डाक्टरों ने लोगों कसे सतर्कता बरतने की जरूरत बताई है।

भीषण गर्मी में रखें पानी

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डा. अजय मोहन अग्रवाल ने बताया कि, इस समय जरूरत है कि लोग खुद को डिहाइड्रेट होने से बचाएं। पानी हमेशा अपने साथ रखें। उधर, मौसम विज्ञानी अतुल कुमार बताते हैं कि बरेली में अभी हीट वेब चलने की संभावना दो से तीन दिनों तक नहीं हैं। मगर इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

चिकित्सकों ने दी ये सलाह

वहीं, चिकित्सकों का कहना है कि तेज धूप में एक-दम से बाहर नहीं निकले। बाहर निकलना मजबूरी हो, तो सिर पर कैप लगाए या कपड़ा बांधकर ही बाहर निकले। आंखों पर चश्मा लगाकर निकले। इससे तेज धूप से सिर और आंखों को बचाया जा सके। इसके साथ ही जब तेज धूप से घर लौटे, तो एक दम से ठंडा पानी या अन्य पेय पदार्थ ग्रहण नहीं करें। ऐसा करने पर सर्दी गर्मी का शिकार होने की आशंका रहती है।

लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. एएम अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों वायरल बुखार के साथ ही पेट में संक्रमण के मरीज बढ़ गए हैं। वायरल बुखार उतरने में तीन से चार दिन का समय लग रहा है। उन्होंने लोगों को वायरल बुखार में चिकित्सक को दिखाकर ही दवा लेने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें: Sant Kabir Nagar News: शादी के लिए मतातंरण का दबाव बनाने वाला आरोपित हिरासत में, ऐसे बनाया था युवती को शिकार