Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसिक स्वास्थ्य को लेकर किया जागरूक

मानसिक स्वास्थ्य ऐसा विषय है जो हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है

By JagranEdited By: Updated: Mon, 11 Oct 2021 04:35 AM (IST)
Hero Image
मानसिक स्वास्थ्य को लेकर किया जागरूक

जागरण संवाददाता, एटा : मानसिक स्वास्थ्य ऐसा विषय है जो हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है, फिर भी ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी करते हैं जोकि घातक होता है। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, इंजायटी से लेकर हिस्टिरिया, डिमेंशिया, फोबिया जैसी कई मानसिक बीमारियां है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही हैं जिनसे सावधान होना चाहिए।

रविवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. उमेश कुमार त्रिपाठी ने यह बात मंडी समिति स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मानसिक स्वास्थ्य दिवस को लेकर आयोजित गोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस दौर में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता विषय और भी ज्यादा प्रासंगिक हो गया है। लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से ही हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। सीएमओ ने कहा तनाव का बढ़ना, अनावश्यक नकारात्मक सोच उत्पन्न होना मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। अत: मेंटल हेल्थ अर्थात मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है।

नोडल अधिकारी डा. अभिनव दुबे ने बताया कि आमतौर पर ज्यादातर लोग मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं देते। वर्तमान जीवन शैली में कई तरह के दबाव, चिता, तनाव के कारण लोग डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। डिप्रेशन बहुत ज्यादा हो तो व्यक्ति के मन में आत्महत्या तक के ख्याल आने लगते हैं। मानसिक विकारों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। आयोजित गोष्ठी के दौरान एसीएमओ डा. एससी नागर, डा. मोहित कुमार, डा. ऋषभ राज सक्सेना, जिला शिकायत प्रबंधक आयुष्मान भारत अभिषेक शुक्ला आदि लोग मौजूद थे। दिव्यांग बच्चों के लिए आज और कल लगेंगे शिविर: परिषदीय प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत शारीरिक, बौद्धिक, ²ष्टि तथा मूक बधिर बच्चों को सहायक उपकरण तथा यंत्र उपलब्ध कराने के लिए एलिम्को कानपुर के द्वारा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिला समन्वयक समेकित शिक्षा संजय मिश्रा ने बताया है कि 11 अक्टूबर को मल्टीस्टोरी काशीराम कालोनी एटा तथा 12 अक्टूबर को ब्लाक संसाधन केंद्र अलीगंज पर शिविर आयोजित होगा। संबंधित शिविरों में बच्चे अपनी सुविधा के अनुरूप कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सम्मिलित हो सकेंगे। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के अलावा रिसोर्स पर्सन तथा शिक्षक संकुल से अपील की है कि वह पात्र बच्चों को सहायक उपकरण तथा यंत्र दिलाने के लिए शिविर में भेजना सुनिश्चित करें। बीएसए संजय सिंह ने इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने को हिदायत दी है।