Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिल्सड़ में झोलाछाप के यहां छापा, ग्रामीणों ने घेरी स्वास्थ्य विभाग की टीम

बुखार से जूझ रहे गांव बिल्सड़ में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक झोलाछ

By JagranEdited By: Updated: Mon, 11 Oct 2021 03:33 AM (IST)
Hero Image
बिल्सड़ में झोलाछाप के यहां छापा, ग्रामीणों ने घेरी स्वास्थ्य विभाग की टीम

जागरण संवाददाता, एटा। बुखार से जूझ रहे गांव बिल्सड़ में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक झोलाछाप के यहां छापा मारा। जहां कुछ मरीजों का इलाज चल रहा था। छापे के दौरान वहां हड़कंप मच गया। झोलाछाप कोई डिग्री नहीं दिखा सका। ग्रामीणों को जब पता चला तो स्वास्थ्य विभाग की टीम का घेराव किया, मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप कर जैसे-तैसे मामला शांत कराया। इससे पहले हंगामा होता रहा

राजा का रामपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिल्सड़ में एक झोलाछाप का क्लीनिक है। इस गांव में बुखार तेजी से फैला हुआ है तथा आधा दर्जन लोगों की बुखार और डेंगू से मौत हो चुकी है। दर्जनों लोग एटा और जनपद से बाहर के अस्पतालों में भर्ती हैं। अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा.रंजीत सिंह को कई दिन से शिकायतें मिल रही थी कि गांव में झोलाछाप के इलाज से मरीजों की हालत बिगड़ रही है। इस शिकायत के आधार पर गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। गांव में पहले से ही स्वास्थ्य शिविर लगे हुए हैं। टीम इन शिविरों में जा रही थी। तभी रास्ते में एक दुकान में चारपाइयों पर दो मरीज भर्ती मिले। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वहां पूछताछ की तो पता चला कि झोलाछाप इलाज कर रहा है। टीम ने झोलाछाप से डिग्री के कागजात मांगे लेकिन वह कोई भी कागज उपलब्ध नहीं करा सका। इस बात को लेकर वहां पर विवाद हो गया।

गांव में सुबह के वक्त गोलीकांड की घटना हुई थी इसलिए पुलिस वहां पहले से ही मौजूद थी। पुलिसकर्मियों ने जब देखा कि हंगामा हो रहा है तो वे मौके पर पहुंच गए और हस्तक्षेप करके मामले को जैसे-तैसे शांत कराया। उधर ग्रामीण काफी देर तक स्वास्थ्य केंद्र की टीम को घेरे रहे। ग्रामीणों ग्रामीणों का आरोप था कि स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां आकर सिर्फ शिविर लगा रही है मगर उचित उपचार नहीं किया जा रहा। ग्रामीणों ने मांग की कि सभी तरह की जांच गांव में ही की जाएं क्योंकि बिल्सड़ के हालात बहुत खराब हैं। हंगामा शांत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव से लौट आई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने बताया के गांव में अवैध रूप से क्लीनिक चल रहा था उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों से भी अपील की गई है कि प्रशिक्षित चिकित्सक से ही इलाज कराएं। गांव में प्रतिदिन जांच की जा रही हैं। बुखार से महिला की मौत : अवागढ़ विकास खंड क्षेत्र के गांव बरा भौंडेला में बुखार पीड़ित एक महिला की मौत हो गई। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर कराई गई जांच में डेढ़ दर्जन लोग और डेंगू पीड़ित मिले हैं।

गांव बरा भौंडेला में 35 वर्षीय रामबेटी को पांच दिन से बुखार आ रहा था, जब हालत अधिक बिगड़ गई तो परिवार के लोग अवागढ़ ले आए, जहां उनकी मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न केंद्रों पर कराई गई जांच में डेढ़ दर्जन लोग और डेंगू से पीड़ित मिले हैं, जबकि दो दर्जन से अधिक लोगों में डेंगू के प्रारंभिक लक्षण पाए गए।