Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: लखनऊ से दौड़े-दौड़े आए निदेशक, 20 घंटे बिजली संकट रहने का मामला ऊर्जा मंत्री तक पहुंचा

Firozabad Power Cut Update News भारी बरसात के चलते फिरोजाबाद में 20 घंटे बिजली संकट रहा था। जिसकी जांच करने के लिए निदेशक फिरोजाबाद पहंचे। उन्होंने यहां अधिकारियों से पूछताछ की। निदेशक तकनीकी ने विद्युत उपकेंद्र सबस्टेशनों का निरीक्षण के दौरान व्यवस्थाएं भी परखीं। आकाशीय बिजली गिरने से कई उपकरण फुंके थे और ग्रामीण इलाकों में बिजली संकट गहराया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
Firozabad News: 20 घंटे बिजली नहीं आने का मामला गरमाया। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद। बारिश के दौरान बुधवार को 20 घंटे से अधिक समय तक रहे बिजली के अभूतपूर्व संकट की जांच के लिए शनिवार दोपहर तीन बजे लखनऊ से निदेशक वितरण और आगरा से निदेशक तकनीकी शहर में आए। उन्होंने आसफाबाद स्थित 220 केवी विद्युत उपकेंद्र सहित शहर के पांच विद्युत सबस्टेशनों पर पहुंच कर व्यवस्थाएं परखीं।

बिजली संकट को लेकर अधिकारियों से कारण भी पूछा गया। मंगलवार रात दो बजे से वर्षा शुरू होते ही शहर और ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई थी।

20 घंटे से अधिक समय तक रहा बिजली संकट

आसफाबाद स्थित 220 केवी उपकेंद्र पर आकाशीय बिजली गिरने से केपिसिटर बैंक सहित कई उपकरण फुंक गई। इसके अलावा 33 व 11 केवी लाइनों पर जगह-जगह फाल्ट होने, खंभे व तार टूटने के कारण 20 घंटे से अधिक बिजली का संकट रहा। इस मामले की शिकायत नगर विधायक मनीष असीजा ने ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के साथ ही उप्र पॉवर कारपोरेशन के चेयरमैन व दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक से की थी।

शासन के निर्देश पर पहुंचे निदेशक

शासन के निर्देश पर लखनऊ से निदेशक वितरण इं. जीडी द्विवेदी व आगरा से निदेशक तकनीकी इं. आरके सिंह ने लेबर कॉलोनी, सुहाग नगर, गांधी पार्क, एसएन व पुरुषोत्तम बिहार विद्युत सबस्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्थाएं देखी।

सुहाग क्षेत्र में विद्युत लाइन का निरीक्षण करते निदेशक वितरण इं. जीडी द्विवेदी और निदेशक तकनीकी इं. आरके सिंह, साथ में हैं अन्य अधिकारी: जागरण

प्रभारी अधीक्षण अभियंता शहर शंकरलाल अग्निहोत्री ने बताया कि निदेशक वितरण ने ट्रांसफॉरमरों की नियमित मरम्मत कराने, विद्युत लाइनों को दुरुस्त रखने, झंपर टाइट कराने के निर्देश दिए हैं। 

ये भी पढ़ेंः कासगंज अधिवक्ता मोहनी मर्डर केस में खुलासा; मुकदमे की रंजिश में हुई हत्या, युवती समेत दो आरोपित और गिरफ्तार

ये भी पढ़ेंः लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर प्रीति मखीजा की मौत; 100 मीटर तक बिखरे थे कार के टुकड़े, एयरबैग से बचे दो अन्य लोग

किशोर की करंट से मृत्यु

टूंडला: बकरी चराने गए किशोर की शनिवार दोपहर पेड़ की टहनी काटते समय करंट लगने से मृत्यु हो गई। स्वजन ने बिना पोस्टमार्टम कराए शव का अंतिम संस्कार कर दिया। पचोखरा क्षेत्र के गांव छितरई निवासी कल्लू खां का 17 वर्षीय पुत्र रेहान खान दोपहर एक बजे बकरियों के लिए पेड़ से पत्ते काट रहा था। इसी दौरान टहनी के ऊपर से गुजर रहे तार से करंट लग गया। उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने फोन कर आपूर्ति बंद कराई। एसडीओ दुष्यंत कुमार का कहना है कि पीड़ित की हर संभव मदद की जाएगी।