Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2023: गोरखपुर में महापर्व के लिए तैयार हो गए छठ के घाट, अस्ताचलगामी सूर्य को आज अर्घ्य देंगे श्रद्धालु

छठ पूजा को लेकर गोरखपुर में शहर से लेकर गांव तक चहुंओर उत्सव व उल्लास का वातावरण है। श्रद्धालुओं ने इस पर्व में उपयोग में आने वाली पूजा सामग्री की जमकर खरीदारी की। वहीं नदी व पोखरों के तट पर पूजा वेदियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। नगर निगम की ओर से नदी के घाटों पर बनाए गए वेदी स्थलों की साफ-सफाई हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 19 Nov 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
राप्ती नदी के किनारे बेदी बनातीं युवतियां। - संगम दूबे

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। सूर्योपासना का महापर्व छठ आज परंपरागत रूप से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। व्रती आज निर्जल व्रत रहेंगे और शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेंगे। व्रती व अन्य श्रद्धालु सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य प्रदान कर अपना व्रत तोड़ेंगे। छठ पर्व की पूर्व संध्या पर शनिवार को व्रतियों ने खरना किया और रसियाव-रोटी ग्रहण की। इसी के साथ निर्जल व्रत शुरू हो गया।

छठ पर्व को लेकर चहुंओर उत्सव व उल्लास का वातावरण है। श्रद्धालुओं ने इस पर्व में उपयोग में आने वाली पूजा सामग्री की जमकर खरीदारी की। दूसरी तरफ नदी व पोखरों के तट पर पूजा वेदियों को अंतिम रूप दिया गया। नदी के घाटों पर बनाए गए वेदी स्थलों की साफ-सफाई हो चुकी है। राजघाट, शंकरघाट तकिया, डोमिनगढ़, रामगढ़ताल, महेसरा ताल, विष्णु मंदिर असुरन, खैरया पोखरा, शाहपुर व कई मोहल्लों में अस्थायी तालाब बनाए गए हैं।

श्रद्धालुओं ने सपरिवार नदी घाटों पर जाकर पूजा स्थलों की साफ-सफाई की और वहां बनी वेदी को अंतिम रूप दिया। देर शाम तक सभी वेदियां बना दी गईं और उसे चिह्नित कर दिया गया। व्रतियों के घर उत्सव व उल्लास का माहौल है। विभिन्न तरह के पकवान बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें, Chhath Puja 2023: छठ पूजा एक त्योहार ही नहीं, संस्कृति और संस्कार भी है; भक्तों को मानवता की सीख देता है ये पर्व

घरों की साफ-सफाई पहले ही की गई है, लेकिन पूर्व संध्या पर फिर व्रतियों ने घर की साफ-सफाई कर पूजा स्थल की विधिवत धुलाई की और पवित्रता के साथ वहां पूजा सामग्री को रखा। देर रात तक घरों में पूजा की तैयारी होती रही। जिन महिलाओं को कोसी भरना है, उन्होंने इसकी विशेष तैयारी की। कई जगहों पर व्रतियों ने छठ माता की मूर्तियां स्थापित की हैं।

अधिकारियों ने देखी तैयारी

छठ पर्व के दृष्टिगत अधिकारियों ने शनिवार को छठ घाट का निरीक्षण कर तैयारी देखी। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखा जाए, उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। एडीजी जोन अखिल कुमार, मंडलायुक्त अनिल ढींगरा, आइजी रेंज जे रविन्दर गौड, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर व नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल दोपहर में राप्ती नदी के तट स्थित गुरु गोरक्षनाथ घाट पहुंचे।

यह भी पढ़ें, Chhath Puja 2023: छठ पूजा को लेकर गोरखपुर के बाजार में बढ़ी रौनक, यहां जानें- फलों से लेकर सूप व दउरा की कीमत

अधिकारियों ने निर्देश दिया कि राप्ती नदी में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के गोताखोर नाव के साथ लगातार भ्रमण करते रहें। श्रद्धालुओं को गहरे पानी में जाने से रोका जाए। एडीजी जोन ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएं। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। एक खोया-पाया केंद्र भी स्थापित किया जाए, जिससे स्वजन से बिछड़े लोगों को मिलाया जा सके।