Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों से लेकर महिलाओं की जुबां पर कोल्ड कॉफी का जादू, फायदे जानकार आप भी हो जाएंगे दिवाने

बदलते दौर में अब हाट काफी के मुताबिक लोगों में कोल्ड काफी की डिमांड बढ़ गई है। यही वजह है कि शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थि काफी शाप पर शाम में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। कोल्ड काफी का जायका अब शहरवासियों की जुबान पर चढ़कर बोल रहा है। आइए जानते हैं कोल्ड काफी पीने के क्या फायदे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 07 Oct 2023 09:48 AM (IST)
Hero Image
चाय सुट्टा बार में कोल्ड काफी का आनंद लेती युवती। -जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। काफी का नाम आते ही उसकी भीनी सुगंध हर किसी के दिमाग में तैर जाती है। हाथ में काफी मग होने की सिर्फ कल्पना मात्र से तन-मन ताजा हो जाता है और स्फूर्ति आ जाती है। हाट काफी के बाद प्रचलन में आई कोल्ड काफी का जायका भी अब शहर के लोगों की जुबान पर चढ़कर बोल रहा है।

लोगों के बीच बढ़ रही कोल्ड काफी की लोकप्रियता

युवा और महिलाएं इसकी बड़ी कद्रदान हैं। काफी बींस को भूनकर और पीसकर तैयार किए जाने वाले काफी पाउडर के साथ जब तरह-तरह का फ्लेवर (स्वाद) घुलता है तो कोल्ड काफी का जायका और मजेदार हो जाता है। किसी की पसंद चोको कोल्ड काफी है तो किसी की ब्राउनी कोल्ड काफी। लोगों के बीच बढ़ती इसकी लोकप्रियता का पता इसी से लगाया जा सकता है कि माल, शापिंग कांप्लेक्स से लेकर शहर की गलियों तक में तेजी से काफी कैफे उपज रहे हैं।

मौसम का बदलाव भी मायने नहीं रखता

देवरिया बाईपास तिराहा स्थित एक प्रतिष्ठित कैफे सेंटर के प्रबंधक सजल कहते हैं कि कोल्ड काफी का अपना एक बड़ा वर्ग है। इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। युवाओं और महिलाओं की जुबान पर इसका जायका इस तरह बस गया है कि उनके लिए मौसम का बदलाव भी मायने नहीं रखता।

कड़कड़ाती ठंड में भी कोल्ड काफी ही मांगते हैं तलबदार

जीडीए टावर में कैफे चलाने वाले सौरभ भट्ट के मुताबिक कड़कड़ाती ठंड में भी ज्यादातर तलबगार कोल्ड काफी ही मांगते हैं। जिन्हें ठंड परेशान करती है, वे आर्डर के समय कोल्ड काफी में आइस्क्रीम नहीं डालने का अनुरोध करते हैं, मगर पीते कोल्ड काफी ही हैं। गोलघर के ही कैफे संचालक अक्षम अस्थाना बताते हैं कि गर्मी के दिनों में इसकी मांग ज्यादा बढ़ जाती है और हाट काफी पीने वालों के हाथ में भी कोल्ड काफी आ जाती है।

तय मात्रा में फायदेमंद भी होती है कोल्ड काफी

डायटीशियन पद्मिनी शुक्ला का कहना है कि एक निश्चित मात्रा में कोल्ड काफी पीने से पेट की गैस और एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा पेट और मुंह में छाले हैं तो कोल्ड काफी पीना फायदेमंद होता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो घाव भरने में मदद करता है। श्वास रोगियों को परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: रामगढ़ताल की लहरों में उतरा 10.75 करोड़ का क्रूज, नवरात्र में करिए यहां सैर, CM करेंगे शुभारंभ