Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना दवा खाए हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा दर्द, पूर्वांचल, बिहार व नेपाल के मरीजों के लिए गोरखपुर AIIMS ने की पहल

एम्स के एनेस्थीसिया विभाग में पेन क्लीनिक खोलने की तैयारी है। जिससे पूर्वांचल बिहार व नेपाल के रोगियों को काफी राहत मिलेगी। विशेषज्ञों के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 प्रतिशत लोग दीर्घकालिक दर्द से पीड़ित हैं। यह रोग गलत मुद्रा में बैठने व योग- व्यायाम न करने के चलते होता है। पेन क्लीनिक खुलने से इन रोगियों को दर्द से राहत मिलेगी।

By Pragati ChandEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 21 Jul 2023 12:40 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर एम्स के एनेस्थीसिया विभाग में पेन क्लीनिक खोलने की तैयारी। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार व नेपाल के ऐसे लोगों के लिए राहत भरी खबर है, जो दीर्घकालिक दर्द से परेशान हैं। एम्स अब ऐसा उपाय करने जा रहा है कि बिना दवा खाए ही रोगियों का दर्द ठीक होगा और वह भी हमेशा के लिए। इसके लिए एनेस्थीसिया विभाग में पेन क्लीनिक खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। क्लीनिक का कक्ष तैयार किया जा रहा है।

पूर्वांचल के 40 प्रतिशत लोग इस दर्द से हैं पीड़ित

विशेषज्ञों के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 प्रतिशत लोग दीर्घकालिक दर्द से पीड़ित हैं। गलत मुद्रा में लगातार बैठने, योग-व्यायाम न करने और दर्द शुरू होने पर उसे टालते रहने की वजह से यह रोग होता है। सबसे अधिक लाभ उन रोगियों को मिलेगा जिनकी किसी दुर्घटना में हड्डी टूट गई थी। आपरेशन के बाद भी उनका दर्द नहीं जा रहा है। गठिया के दर्द से परेशान रोगियों को भी राहत मिलेगी। कैंसर व अन्य सर्जरी के बहुत से मरीज होते हैं जिनका दर्द आपरेशन के बाद भी बना रहता है। बड़ी संख्या में लोग लापरवाही के कारण भी दीर्घकालिक दर्द के शिकार हो जाते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि कहीं भी दर्द होने पर अपने मन से दवा न खाएं, डाक्टर को दिखाएं। पेन क्लीनिक में उन रोगियों का उपचार किया जाएगा, जिनका दर्द तीन माह से अधिक समय से है। इसे दीर्घकालिक दर्द कहा जाता है। अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे व सीआर्म मशीन से दर्द की सही जगह पता की जाएगी। इसके बाद दर्द के लिए जिम्मेदार नस को ब्लाक कर दिया जाएगा। नस को ठीक उस जगह ब्लाक किया जाएगा, जहां से दर्द की सूचनाएं मस्तिष्क में जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार उसे ब्लाक करने से किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

क्या कहती हैं एम्स की कार्यकारी निदेशक

एम्स की कार्यकारी निदेशक डा. सुरेखा किशोर ने बताया कि दीर्घकालिक दर्द से पीड़ित लोगों की सुविधा के लिए एनेस्थीसिया विभाग में पेन क्लीनिक खोजने की योजना बनाई गई है। हमारे पर विशेषज्ञ मौजूद हैं, शीघ्र ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।