Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा गोरखपुर जंक्शन, मनपसंद खाने के साथ मूवी का भी उठा सकेंगे आनंद

भारतीय रेलवे के स्टेशनों की खूबसूरती बढ़ाने और यात्रियों के साथ आम लोगों को सुविधा देने के लिए इनका पुनर्विकास किया जा रहा है। इसी क्रम में गोरखपुर के प्रस्तावित रेलवे स्टेशन के वाणिज्यिक भवन में मनमाफिक खरीदारी करने के साथ मनपसंद खानपान की भी सुविधा मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 27 Apr 2023 01:32 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर का प्रस्तावित रेलवे स्टेशन। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सिटी सेंटर की तर्ज पर विकसित होने वाले गोरखपुर जंक्शन पर गुरु गोरक्षनाथ की धरती के अलावा पूर्वांचल की धार्मिक, सांस्कृतिक विरासत और वास्तुकला का परिचय तो होगा ही, रेल यात्रियों को मल्टीप्लेक्स जैसा अहसास भी होगा। उन्हें लगेगा कि वे रेलवे स्टेशन नहीं बल्कि किसी मॉल में घूमने आए हैं। वाणिज्यिक भवन में मनमाफिक खरीदारी करने के साथ मनपसंद खानपान की भी सुविधा मिलेगी। मल्टी फंक्शनल कांप्लेक्स में मूवी का भी आनंद उठा सकेंगे।

जंक्शन के आंतरिक ढांचे का माडल भी होने लगा तैयार

जंक्शन की बाहरी डिजाइन के बाद आंतरिक ढांचे का माडल भी तैयार होने लगा है। स्टेशन का थ्रीडी मॉडल बनाने की भी योजना है। निर्माण कार्य के लिए सितंबर तक एजेंसी नामित कर दी जाएगी। ढाई साल में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। रेल मंत्रालय की पुनर्विकास योजना के तहत गोरखपुर जंक्शन को एयरपोर्ट की तर्ज पर स्मार्ट बनाने के साथ शहर की हृदयस्थली के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां जरूरत के सामान तो मिलेंगे ही, उच्चस्तरीय सुविधाएं भी मुहैया होंगी।

पूरी तरह वातानुकूलित होगा रूफ प्लाजा

रेल लाइन से दस मीटर ऊपर 31000 वर्ग मीटर में पूरी तरह वातानुकूलित रूफ प्लाजा होगा, जिसके अंदर 10800 वर्ग मीटर में वातानुकूलित कान्कोर्स (हाल) बनाया जाएगा। विश्राम कक्ष और प्रतीक्षालय की परिकल्पना ही समाप्त हो जाएगी। कान्कोर्स में 3500 लोग बैठकर शहर का विहंगम दृश्य देख सकेंगे। यात्री कम खर्च में बजट होटल में रात्रि विश्राम कर सकेंगे। रूफ प्लाजा और कान्कोर्स से प्लेटफार्मों पर उतरने के लिए 44 लिफ्ट लगाई जाएंगी। रूफ प्लाजा पर आवागमन के लिए 21 एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ी) बनाए जाएंगे। गोरखपुर जंक्शन, बस स्टेशन और उत्तरी गेट के असुरन चौराहे से फ्लाई ओवर से जुड़ जाएगा। लोगों को सड़क पर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जंक्शन पर ही मेट्रो ट्रेन की भी मिल जाएगी सुविधा

जंक्शन पर ही मेट्रो ट्रेन की भी सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए परिसर में मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। 5855 वर्ग मीटर में बनने वाला जंक्शन का मुख्य भवन आकर्षण का केंद्र होगा, जिसका निर्माण 106 करोड़ रुपये से होगा। इसकी डिजाइन भी तैयार की जा रही है। 168000 यात्रियों के 50 वर्ष की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर 612 करोड़ रुपये से रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा।

ये मिलेंगी सुविधाएं

  • वाणिज्यिक भवन में यात्री ही नहीं आमजन भी कर सकेंगे मनमाफिक खरीदारी।
  • रिटायरिंग रूम की जगह लेगा बजट होटल, यात्री ही नहीं बाहरी भी उठा सकेंगे लाभ।
  • रेल लाइन से दस मीटर ऊपर 31000 वर्ग मीटर में बनेगा वातानुकूलित रूफ प्लाजा।
  • वेटिंग हाल की जगह 10800 वर्ग मीटर में तैयार किया जाएगा वातानुकूलित कान्कोर्स।
  • बाहरी के बाद अब आंतरिक ढांचे का तैयार हो रहा माडल, थ्रीडी माडल भी होगा तैयार।
  • निर्माण के लिए सितंबर तक नामित कर दी जाएगी एजेंसी, ढाई साल में पूरा होगा कार्य।

क्या कहते हैं अधिकारी

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पुनर्विकास योजना के अन्तर्गत गोरखपुर जंक्शन का आंतरिक मॉडल तैयार हो रहा है। जंक्शन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां रेल यात्रियों के अलावा आमजन भी शॉपिंग, रेस्टोरेंट, होटल इत्यादि का लाभ उठा सकेंगे।