Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2023: हुड़दंगियों व इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों से करें सख्ती, गोरखपुर के DM ने दिया निर्देश

Holi 2023 गोरखपुर में होली के मद्देनजर प्रशासन और पुलिस ने बैठक की। डीएम ने शहर में किसी भी तरह के हुड़दंगियों व इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों से सख्ती करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि लोगों को लगातार मिले बिजली और पानी मिले।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 04 Mar 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
होली के मद्देनजर प्रशासन और पुलिस ने की बैठक। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। होली पर हुड़दंग और इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को किसी भी हाल में न बख्शा जाए। सभी से सख्ती की जाए। नागरिक भी इनकी सूचना दें। यदि किसी ने शांति-व्यवस्था को खतरा है तो नागरिक बेखौफ उनकी जानकारी पुलिस को दें। अफसर भी होली को लेकर चौकन्ना रहें।

डीएम ने दिया ये निर्देश

यह निर्देश डीएम कृष्णा करुणेश ने दिए। वह विकास भवन में होली को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर एसडीएम व क्षेत्राधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शोभा यात्रा में शामिल होने के मद्देनजर सभी व्यवस्था पहले ही दुरुस्त कर लें। होलिकादहन स्थलों पर पर्याप्त सफाई रहे और होली के दिन बिजली व पानी लगातार मिलता रहे। होली पर किसी को नई परंपरा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये रहे शामिल

इस दौरान एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल, एसपी सिटी कृष्ण बिश्नोई, सीडीओ संजय मीणा, नेहा बंधु, विनीत सिंह, पुरुषोत्तम दास गुप्ता, सुशील कुमार गौड़, अरुण कुमार सिंह, मनोज अवस्थी, अंजनी कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

जहां ट्रेन पर फेंका जाता है कीचड़ व रंग, थानेदार करेंगे बैठक

होली को लेकर जीआरपी अलर्ट है। रेलवे लाइन के किनारे स्थित जिस गांव और कस्बे में चलती ट्रेन पर पहले कीचड़ या रंग फेंका गया है वहां स्थानीय लोगों के साथ थानेदार गोष्ठी करेंगे।थाना व चौकी प्रभारी लोगों के जागरुक करने के साथ ही ग्राम प्रधान व सभासद के संपर्क में है।प्लेटफार्म ड्यूटी करने के साथ ही ट्रेन में स्कोर्ट करने वाले राजकीय पुलिस बल (जीआरपी) के सिपाही यात्रियों को सुरक्षा के प्रति जागरुक भी कर रहे हैं।जेल से छूटे जहरखुरान व चोर की निगरानी चल रही है।

होली में दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता व गुवाहाटी से बड़ी संख्या में यात्री घर लौटते हैं। यात्रियों के साथ कोई अप्रिय घटना न हो इससे निपटने के लिए एसपी रेलवे ने होली में हुड़दंग करने वालों पर विशेष नजर रखने निर्देश दिया है। जिन स्थानों पर चलती ट्रेन में कीचड़ या पत्थर फेंकने की घटना हुई है वहां जीआरपी व रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) गश्त करेगी।

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे स्टेशन पर इव टीजिंग टीम का गठन हुआ है। इसके अलावा स्टेशनों, ट्रेनों के अलावा रेल क्षेत्र में चौकसी बरतने के साथ ही सघन चेकिंग की जा रही है। सभी प्लेटफार्म पर दो सिपाही की ड्यूटी लगी है। सर्विलांस व स्थानीय थाने की पुलिस जेल से छूटे जहरखुरान व चोर की निगरानी कर रही है। एसपी रेलवे डॉ. अवधेश सिंह ने बताया कि चलती ट्रेन पर कीचड़ व रंग फेंकने वालों पर विशेष नजर रहेगी। इसको लेकर रेलवे लाइन किनारे के गांव और कस्बे के प्रधान व सभासद के के संपर्क में स्थानीय थानेदार व चौकी प्रभारी हैं।