Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: रामगढ़ताल की लहरों में उतरा 10.75 करोड़ का क्रूज, नवरात्र में करिए यहां सैर, CM करेंगे शुभारंभ

गोरखपुर व आसपास के लोगों के लिए खुशखबरी है। रामगढ़ताल आने वाले पर्यटकों को जल्द ही लग्जरी क्रूज का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। इसके लिए शुक्रवार की देर शाम कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच क्रूज को रामगढ़ताल में उतारा गया। 10.75 करोड़ की लागत से बनकर तैयार क्रूज का शुभारंभ नवरात्र में सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 07 Oct 2023 08:33 AM (IST)
Hero Image
रामगढ़ताल में बहुप्रतीक्षित क्रूज के जलावतरण के बाद खड़े कर्मी। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। रामगढ़ताल का जलस्तर बढ़ाने के बाद शुक्रवार को कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच क्रूज को सहारा इस्टेट के पास रामगढ़ताल में उतारा गया। सफलतापूर्वक क्रूज के पानी में उतरते ही संचालन की जिम्मेदारी पाने वाली फर्म के निदेशक, इसे बनाने वाले इंजीनियर, आर्किटेक्ट और कर्मचारियों की टीम खुशी से झूम उठी। सभी ने मोबाइल फोन का फ्लैश लाइट जलाकर खुशी का इजहार किया और एक-दूसरे को बधाई दी। जल्द ही परीक्षण के बाद क्रूज का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

नवरात्र में सीएम योगी कर सकते हैं शुभारंभ

नवरात्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ कर सकते हैं। 10.75 करोड़ की लागत से बनकर तैयार क्रूज को शुक्रवार की शाम लोहे के बने बड़े-बड़े फ्लोटर्स पर ग्रीस लगी लकड़ी के चौकोर गुटकों की मदद से ताल में उतारा गया। 200 टन वजनी इस क्रूज का क्षेत्रफल 2800 वर्ग फीट है। इसके लिए 1.25 करोड़ रुपये खर्च कर पैसेंजर वेटिंग प्लेटफार्म तैयार किया गया है। तीन फ्लोर का यह क्रूज अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

इस पर एक साथ 100 पैसेंजर बैठकर ताल के मनोहारी दृश्य का आनंद ले सकेंगे। क्रूज को पार्टी के लिए भी बुक कराया जा सकेगा। इस दौरान क्रूज बनाने वाली फर्म मेसर्स राजकुमार राय के एमडी राजकुमार राय व पंकज भगत, आर्किटेक्ट नितिन पांडेय, अर्चिता अग्रवाल, शुभम, प्राधिकरण के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह, अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

सांसद और उपाध्यक्ष ने ट्वीट कर साझा की जानकारी क्रूज के ताल में उतरने के बाद सांसद रवि किशन और जीडीए उपाध्यक्ष ने ट्वीट कर आमजन से यह जानकारी साझा की। रवि किशन ने लिखा कि रामगढ़ताल में उतरा क्रूज, मुंबई का मजा अब गोरखपुर में ले सकेंगे पर्यटक। वहीं उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने हैप्पी क्रूजिंग लिखकर ताल में मौजूद क्रूज की फोटो साझा की।

यह भी पढ़ें, Railway यात्री कृपया ध्यान दें! गोरखपुर-लखनऊ रूट पर 25 अक्टूबर तक इन तिथियों में निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें

कम जलस्तर ने रोकी थी राह, ऐसे किया गया समाधान

क्रूज को ताल में उतारने में कम जलस्तर बाधक बन रहा था, मंडलायुक्त अनिल ढींगरा के निर्देश पर इस समस्या का भी निस्तारण कर लिया गया। जलस्तर बढ़ाने के लिए महादेव झारखंडी की तरफ ताल से होकर जाने वाली नहर को बंद करने के साथ ही देवरिया बाईपास के पास दीवार की ऊंचाई बढ़ाई गई। इन दोनों कवायदों का असर सप्ताह भर में दिखाई पड़ने लगा और जलस्तर बढ़ गया। इसके बाद शुक्रवार को क्रूज पानी में उतारा गया।