Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: 838 करोड़ से फोरलेन बनेगा मानीराम-बालापार-महराजगंज मार्ग, 50 हजार लोगों को मिलेगी सहूलियत

लोक निर्माण विभाग ने पिछले साल ही इसका प्रस्ताव शासन को भेजा था जिसपर 28 फरवरी 2024 को राज्यपाल के रुप में अंतिम मंजूरी भी मिल गई। वर्तमान में यह सड़क 3.50 से लेकर सात मीटर तक चौड़ी है। फोरलेन हो जाने के बाद इसकी चौड़ाई 28 मीटर हो जाएगी। सेंटर से दोनों तरफ 14-14 मीटर की सड़क होगी। इसी में ढाई मीटर का डिवाइडर भी शामिल है।

By Arun Chand Edited By: Vivek ShuklaUpdated: Fri, 01 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
शासन से मंजूरी मिलने के साथ 293 करोड़ रुपये भी हुए जारी।

अरुण चन्द, गोरखपुर। मानीराम, बालापार टिकरिया, गांगी बाजार (महराजगंज) तक की सड़क पर भी अब वाहन फर्राटा भर सकेंगे। गोरखपुर से महराजगंज को जोड़ने वाली 16.175 किमी लंबी यह सड़क भी फोरलेन बनेगी।

शासन की ओर से वित्तीय एवं प्रशासनिक मंजूरी दिए जाने के साथ ही 2023-24 के लिए पहली किस्त के तौर पर 293 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है। परियोजना की कुल लागत 838 करोड़ है। इस मार्ग से रोजाना 50 हजार लोग सफर करते हैं, जिन्हें इस सड़क के बनने के बाद काफी सहूलियत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- लग्जरी क्रूज लेक क्वीन के बाद अब गोरखपुर को मिला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, रामगढ़ताल की बढ़ी शान, जल्‍द होगा लोकार्पण

सफर तो आसान होगा ही समय भी बचेगा। लोक सभा की चुनावी अधिसूचना जारी होने से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों इसका शिलान्यास कराने की तैयारी है।

लोक निर्माण विभाग ने पिछले साल ही इसका प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसपर 28 फरवरी 2024 को राज्यपाल के रुप में अंतिम मंजूरी भी मिल गई। वर्तमान में यह सड़क 3.50 से लेकर सात मीटर तक चौड़ी है। फोरलेन हो जाने के बाद इसकी चौड़ाई 28 मीटर हो जाएगी।

सेंटर से दोनों तरफ 14-14 मीटर की सड़क होगी। इसी में ढाई मीटर का डिवाइडर भी शामिल है। इसी मार्ग पर मानीराम के ओमकार नगर तिराहा से बालापार टकरिया मार्ग पर रेलवे क्रासिंग की वजह से प्राय: लगने वाले जाम की समस्या से निजात के लिए 84.90 करोड़ की लागत से 1280 मीटर लंबा और 11 मीटर चौड़ाई के रेल ओवरब्रिज का भी निर्माण चल रहा है। जल्द ही इसके भी पूरा हो जाने की उम्मीद है।

ऐसे में पूरी सड़क के भी फोरलेन हो जाने से गोरखपुर क्षेत्र के करीब दर्जन भर इलाकों के अलावा महराजगंज जनपद के गांगी बाजार, मुजुरी, पनियरा, बैंदा, खुटहा व पकड़ी के हजारों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। यह सड़क गोरखपुर से महराजगंज को जोड़ने का मुख्य मार्ग है।

बड़ी संख्या में महराजगंज के व्यापारी भी रोजाना इसी मार्ग से किराना मंडी साहबगंज, दवा मंडी भालोटिया में खरीदारी करने आते हैं। इसी मार्ग पर महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय भी है। रेल ओवरब्रिज के साथ ही सड़क के चौड़ीकरण से इस विश्वविद्यालय के भी हजारों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

14.83 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत होगी, मुआवजे पर खर्च होंगे 352 करोड़

मानीराम-बालापार टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के निर्माण के लिए करीब 14.83 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत की जाएगी। इसके लिए 352 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। इसी तरह इस मार्ग पर पड़ने वाले भवनों के ध्वस्तीकरण व मुआवजे के तौर पर 142.52 करोड़ रुपये, रात, पाेल और ट्रांसफार्मर आदि की शिफ्टिंग के लिए बिजली निगम को 3.56 करोड़ रुपये और पेड़ों की कटाई आदि के लिए वन विभाग को 2.60 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

35.56 करोड़ से बदलेगी महादेवा-सोपरा मार्ग की सूरत

खजनी तहसील स्थित उरुवां के महादेवा दुघरा होते हुए सोपरा मार्ग की सूरत भी जल्द ही बदल जाएगी। 35.56 करोड़ से इस सड़क का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण होगा। शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है, साथ ही 7.11 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी है।

इस सड़क के बनने से आस-पास के करीब 120 गांवाें के 40 हजार से अधिक की आबादी को बड़ी राहत मिलेगी। लोनिवि के अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह से निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

उरुवां संवाददाता के अनुसार, संतकबीरनगर जिले को जोड़ने वाली यह सड़क काफी दिनों से क्षतिग्रस्त हो गई है। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे पड़े हैं। बारिश होने पर कई स्थानों पर गड्ढों में पानी भी भर जाता है, जिससे आय दिन दुर्घटनाएं होती रहती है।

15.2 किमी लंबी यह सड़क टू लेन यानी 7 मीटर चौड़ी होगी। वर्तमान में यह सड़क करीब तीन से चार मीटर चौड़ी है। लोनिवि की अवर अभियंता निधि त्रिपाठी का कहना है कि राज्य सड़क निधि से आवंटित धनराशि का उपयोग 31 मार्च तक कर लिया जाएगा और उपयोगिता प्रमाण पत्र 30 अप्रैल तक शासन को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

वहीं विधायक श्रीराम चौहान का कहना है कि इस मार्ग से रोजाना हजारों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। सड़क बन जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। महादेवा मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र की जनता वर्षों से इस टूटी सड़क पर यात्रा करने को विवश थी।