Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: सरकारी पैसा हड़पने के लिए शादीशुदा ने किया सामूहिक विवाह योजना में आवेदन, ऐसे हुआ खुलासा

सरकारी पैसे की चाहत में एक विवाहिता ने सामूहिक विवाह योजना में आवेदन कर डाला। आवेदन संदिग्ध मिलने पर छानबीन शुरू हुई तो उसने धनराशि पाने के लिए जो बैंक पासबुक अपलोड किया था उसमें पिता नहीं पति का नाम लिखा था। खुलासे के बाद विभागीय अधिकारी ने उसके आवेदन को निरस्त कर दिया। हालांकि मोबाइल फोन पर बातचीत के दौरान अभी भी खुद को अविवाहित ही बता रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 09 Nov 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
विवाहिता ने किया सामूहिक विवाह योजना में आवेदन। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में मिलने वाली धनराशि हड़पने की नीयत से एक विवाहिता द्वारा किए गए आनलाइन आवेदन को विभागीय अधिकारी ने जांच में पकड़ लिया। उसके आवेदन को निरस्त करते हुए चेतावनी दी गई। इसके साथ ही सही प्रमाण पत्र अपलोड न करने वाले पांच और आवेदन निरस्त किए गए हैं। इनको दोबारा आवेदन करने का मौका मिल सकता है।

यह है मामला

समाज कल्याण विभाग के पास सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए अब तक 1367 आनलाइन आवेदन आए हैं। 1296 आवेदनों की जांच के बाद इसके भौतिक सत्यापन के लिए संबंधित ब्लाक, नगर निगम और नगर पंचायतों को भेजा गया है। जांच के दौरान विभाग को एक युवती का आनलाइन आवेदन संदिग्ध मिला।

ऐसे पकड़ी गई चोरी

आवेदन पत्र में लगी फोटो देखने से उसकी उम्र अधिक लग रही थी। बारीकी से जांच की गई तो उसने धनराशि पाने के लिए जो बैंक पासबुक अपलोड किया था, उसमें पिता नहीं पति का नाम लिखा था। इसके बाद विभागीय अधिकारी ने उसके आवेदन को निरस्त कर दिया।

मोबाइल फोन पर बात करने पर आवेदन करने वाली युवती अपने को अभी भी अविवाहित ही बता रही है। इसके अलावा पांच अन्य लोगों ने आनलाइन आवेदन के समय सही कागजात अपलोड नहीं किया है। इसके चलते उनके आवेदन को अपूर्ण मानते हुए निरस्त किया गया है। आवेदक सही कागजात अपलोड करते हुए दोबारा आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें, Diwali 2023: रोशनी के पर्व पर घर की शोभा बढ़ाएंगी डेकोरेटिव LED व लेजर लाइट, पानी से जलने वाले दीयों की बढ़ी मांग

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रहेंगे उपस्थिति

नवंबर अंतिम सप्ताह से लेकर दिसंबर में पड़ने वाले शुभ मुहूर्त में ही सामूहिक विवाह कराया जाना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपस्थित होने की सहमति दे दी है। अभी तिथि तय नहीं हो सकी है। सीएम से समय मिलने पर डीएम शादी की तिथि तय करेंगे।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: सेलखड़ी पाउडर से बना रहे थे खोया, खाद्य सुरक्षा की टीम ने मारा छापा तो अफसर भी रह गए हैरान

क्या कहते हैं अधिकारी

सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए विवाहित युवती ने आवेदन किया था। जांच में उसे पकड़ लिया गया। पांच अन्य आवेदन अपूर्ण पाए जाने पर निरस्त किए गए हैं। ये आवेदक सही कागजात अपलोड कर आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। -वशिष्ठ नारायण सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी