Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेन में बम है, बचा सको तो बचा लो... बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में बम की अफवाह से मचा हड़कंप

जीआरपी बस्ती के कंट्रोल रूम में अचानक फोन पर ट्रेन में बम की सूचना मिली तो हड़कंप मच गया। तत्काल प्रभाव से रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी की संयुक्त टीम ने गोरखपुर पहुंचते ही प्लेटफार्म नंबर-दो पर ट्रेन रोककर छानबीन की। जिसके बाद सूचना झूठी निकली। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। उधर सुरक्षा बलों ने आश्वस्त होने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 14 Sep 2023 08:19 AM (IST)
Hero Image
बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में बम की अफवाह से हड़कंप। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नई दिल्ली से दरभंगा जा रही 12566 नंबर की बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में मंगलवार की रात बम की अफवाह से हड़कंप मच गया। रात 12:50 बजे गोरखपुर पहुंची ट्रेन को रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी की संयुक्त टीम ने प्लेटफार्म नंबर-दो पर रोककर गहन जांच-पड़ताल की। छानबीन में सूचना झूठी निकली। पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद सुरक्षा बलों ने ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया। इसके चलते ट्रेन लगभग एक घंटे तक प्लेटफार्म पर ही खड़ी रही। यात्री परेशान रहे।

गहन जांच के बाद झूठी निकली सूचना

जीआरपी बस्ती कंट्रोल रूम में किसी ने फोन कर कहा, ट्रेन में बम है। बचा सको तो बचा लो। ट्रेन में बम की सूचना मिलते ही जीआरपी व आरपीएफ की टीम हरकत में आ गई। इसकी सूचना गोरखपुर कंट्रोल रूम को भी दी गई। ट्रेन के गोरखपुर पहुंचने के साथ ही स्टेशन पर बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। गहन जांच के बाद सूचना झूठी निकली।

इसे भी पढ़ें, Gorakhpur News: पूर्वोत्तर रेलवे में बहुत गहरी हैं भ्रष्टाचार की जड़ें, पहले भी गिरती रही है अफसरों पर गाज

अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक दशरथ प्रसाद की तहरीर पर जीआरपी मोबाइल नंबर 8130861131 तथा नाम व पता अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच में जुट गई है। जीआरपी इंस्पेक्टर के अनुसार जिस मोबाइल नंबर से सूचना आई थी, उसकी लोकेशन ट्रेस की जा रही है। मोबाइल बंद है। जल्द ही धमकी देने वाले को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें, UP News: सीबीआई के शिकंजे में क्यों फंसा आईआरएस अधिकारी? घूसखोर रेल अफसर के घर में मिला करोड़ों का कैश, अब आगे…

पहले भी मिल चुकी है धमकी

  • 18 मई, 2022 को गोरखपुर से बांद्रा जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस में बम की सूचना मिली। पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल और प्रधानमंत्री आफिस को ट्वीट कर ट्रेन में बम होने की सूचना दी गई।
  • 2017 में लश्कर-ए-तय्यबा के नाम से मोहम्मद अमीन शेख ने पत्र लिखकर गोरखपुर सहित सात स्टेशनों को उड़ाने की धमकी दी थी।
  • 13 सितंबर, 2018 को कॉमर्शियल कंट्रोल रूम से फोन कर गोरखपुर स्टेशन को उड़ाने की धमकी मिली थी।
  • 26 अक्टूबर, 2019 और 21 अक्टूबर, 2021 को भी स्टेशन को उड़ाने की धमकी मिल चुकी है।