Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में भेड़िए के बाद अब लकड़बग्घों का आतंक, मार डालीं 26 भेड़ें; पकड़ने को बनाई गई पांच सदस्यीय टीम

हमीरपुर में लकड़बग्घों ने आबादी क्षेत्र में दस्तक दे दी है। शनिवार रात लकड़बग्घों के झुंड ने पशुबाड़े में घुसकर 26 भेड़ों को मार डाला। वन विभाग की टीम ने पग चिह्न का परीक्षण कराकर लकड़बग्घों के होने की पुष्टि की है। इनकी संख्या तीन से चार होने का अंदेशा है। लकड़बग्घों को पकड़ने के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
बिंवार के पाटनपुर गांव के बाद रात 9:30 बजे भेड़ समेत लकड़बग्घे को पकड़ने के लिए रखा गया पिंजड़ा। जागरण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। लखीमपुर खीरी में बाघ, बहराइच में भेड़िए व सुलतानपुर में सियारों के हमलों के बाद अब लकड़बग्घों ने भी आबादी क्षेत्र में उपस्थिति दर्ज करा दी है। शनिवार रात लकड़बग्घों के झुंड ने पशुबाड़े में घुसकर 26 भेड़ों को मार डाला। भेड़ों के शव गांव के बाहर तक पड़े मिले।

वन विभाग की टीम ने पग चिह्न का परीक्षण कराकर लकड़बग्घों के होने की पुष्टि की है। इनकी संख्या तीन से चार होने का अंदेशा है। लकड़बग्घों को पकड़ने के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है।

ग्रामीणों के अनुसार, आसपास जंगली क्षेत्र जरूर है, पर लकड़बग्घे होने की बात पहली बार सामने आई है।पाटनपुर गांव निवासी जयवीर व शिववीर शनिवार शाम भेड़ों को चराने के बाद पशुबाड़े में बांधकर घर चले गए। छोटे भाई शिववीर खाना खाने के बाद पशुबाड़े वाले मकान में ही पीछे के हिस्से में बने कमरे में सो रहे थे।

26 भेड़ों की मौत

रात में लकड़बग्घों के झुंड ने पशुबाड़े में घुसकर भेड़ों पर हमला कर दिया। करीब 70 भेड़ें वहां थीं जिनमें से 26 की मौत हो गई। चार घायल हैं। कुछ भेड़ें बाड़े से भाग निकलीं। रविवार तड़के लोगों ने भेड़ों को बाड़े से बाहर देखा तो अंदर गए।

जयवीर ने बताया कि भेड़ों के 10 बच्चे गायब हैं। कुछ शव गांव के बाहर तक मिले हैं। डीएफओ अनिल श्रीवास्तव ने भी पशुबाड़े का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि लकड़बग्घे पकड़ने के लिए वन रेंजर सुरेश कुमार त्रिपाठी की अगुवाई में पांच सदस्यीय टीम गठित की गई है। मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, डीआइजी अजय कुमार सिंह, डीएम घनश्याम मीना, एसपी डा. दीक्षा शर्मा ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया है।

इसे भी पढे़ें: माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक या जहर से हुई थी मौत? अब मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट में सामने आया सच

इसे भी पढ़ें: फतेहपुर में कोचिंग गई 14 वर्षीय छात्रा को अगवा कर हत्या, दुष्कर्म की आशंका; पांच माह की थी गर्भवती