Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: नकली नोटों के कारोबार से बदनाम हो रहा हापुड़, पत्नी के शव के साथ 9 दिन तक सोया था अनंतवीर

Hapur Crime News जिले में नकली नोटों का कारोबार बदस्तूर जारी है। हरिद्वार पुलिस ने हाल ही में थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के एक युवक को 2.25 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी के घर छानबीन के लिए एसटीएफ और एटीएस की टीमें आ सकती हैं। जिला पुलिस भी मामले को गंभीरता से ले रही है।

By Kesav Tyagi Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
यूपी के हापुड़ जिले का मामला है। जागरण फोटो

केशव त्यागी, हापुड़। नकली नोटों के धंधे का बदनुमा दाग जिले के दामन से छूट नहीं रहा है। बृहस्पतिवार को हरिद्वार के सुमन नगर थाना पुलिस द्वारा 2.25 लाख के 500 के नकली नोटों के साथ थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के गांव लुखराड़ा के अनंतवीर व उसके छह साथियों की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर जिले का नाम सुर्खियों में आ गया है।

दिलचस्प बात यह है कि जिला पुलिस व खुफिया विभाग को अनंतवीर के धंधे से जुड़े होने का इनपुट नहीं जुटी सकी। हालांकि, अब छानबीन के लिए एसटीएफ और एटीएस टीमें आरोपित के घर भी आ सकती हैं। उधर, जिला पुलिस भी मामले को गंभीरता से ले रही है।

हत्या के बाद पत्नी के शव के साथ नौ दिन तक सोया था अनंतवीर

नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर गांव लुखराड़ा के एक ग्रामीण ने बताया कि अनंतवीर का गांव में काफी खौफ है। उसके पिता जिले सिंह का 25 साल पहले देहांत हो गया था। माता राजेंद्री देवी गांव में रहती है। भाई भूपेंद्र गाड़ी चलाता है। बहन रेनू की शादी हो गई। वर्ष 2001 में वह बंगाल इंजीनियर सेंटर (आर्मी) में भर्ती हुआ था। 2004 में जब उसका एक्सीडेंट हुआ तो उसने नौकरी छोड़ दी। इसके बाद पंजाब की निशा पंजाब की रहने वाली शादी कर ली। निशा ने पुत्री नेहा(16 वर्षीय) पुत्र वंश(13 वर्षीय) को जन्म दिया। नेहा अपनी बुआ व, वंश को दादी पाल रही है।

करीब दस साल पहले अनंतवीर ने हथौड़े से सिर पर वार कर पत्नी की हत्या कर दी थी। नौ दिनों तक वह घर में पत्नी के शव के साथ सोता रहा। जिसके बाद ईंख के खेत में फेंक दिया था। शव को जानवर नोंचकर खा गए थे। मामले में पुलिस कार्रवाई भी नहीं हुई थी। वर्ष 2022 में जीआरपी थाना बिजनौर से वह लूट के मामले में जेल गया। फिर इसके बाद किसी के माध्यम से उसकी दोस्ती मोहित से हो गई और नकली नोटों के धंधे में उतर गया। चार माह पहले लूटपाट के मामले में बिजनौर पुलिस ने अनंतवीर के घर दबिश दी थी।

नकली नोटों के साथ गिरफ्तार हो आ रहे आरोपित

- 25 जून 2007 दिल्ली पुलिस ने निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से हापुड़ के नईम व वसीम को 33 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ दबोचा था। 25 नवंबर 2007 को नगर के मोहल्ला गांधी विहार की बानो से तीस हजार रुपए के नकली नोट बरामद हुए थे। 11 दिसंबर 2007 को एसटीएफ ने मोदीनगर रोड से 60 हजार रुपए के नकली नोटों के दो तस्करों को दबोचा था। 09 अगस्त 2009 को बिहार के रक्सौल बार्डर पर केंद्रीय उत्पादन एवं सीमा शुल्क बोर्ड की टीम ने हापुड़ के जमील उर्फ भूरा उर्फ वसीम को गिरफ्तार कर 29.61 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए थे।

28 अगस्त 2019 को गोवा की राजधानी पणजी के कैसीनो में 55 हजार की नकली करेंसी के साथ मेरठ के मीट कारोबारी मोहम्मद शादाब को गोवा पुलिस ने गिरफ्तार किया। 30 अगस्त 2019 को मोहम्मद शादाब से मिली जानकारी पर गढ़मुक्तेश्वर के गांव दौताई के सपा नेता मुजम्मिल हयात को गोवा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। 13 नवंबर 2020 को सिंभावली पुलिस ने गाजियाबाद के मोदीनगर शेखर तथा सुमित को 42 हजार रुपए के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था।

28 मार्च 2021 को गाजियाबाद के बिट्टू व केरल के प्रशांत उर्फ विराट को सिंभावली पुलिस ने 1.71 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था। 09 जुलाई 2021 को सिंभावली पुलिस ने 3.64 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ मुजफ्फरनगर के गांव कूकडा के शहजाद को गिरफ्तार किया था। 22 अप्रैल 2022 को धौलाना पुलिस ने 10600 रुपए के नकली नोटों के साथ गाजियाबाद के डासना क्षेत्र के मोहल्ला किला के राजा उर्फ दिलशाद को गिरफ्तार किया था। गिरोह का मास्टर माइंड बुलंदशहर का जुबेर फरार हो गया था।

क्या कहते हैं अधिकारी

अनंतवीर की गिरफ्तारी के बाद पुलिस व खुफिया विभाग को सतर्क कर दिया गया है। उसके स्वजन से पूछताछ के साथ-साथ उसके बैंक खातों की डिटेल भी खंगाली जाएगी। नकली नोट का अवैध कारोबार किसी भी हाल में होने नहीं दिया जाएगा। - ज्ञानंजय सिंह, एसपी