Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hapur News: बैंक लोन की वसूली से परेशान परिवार के तीन लोगों ने दी जान, लगातार प्रताड़ित कर रहे थे एजेंट

Hapur Suicide News आर्थिक स्थिति खराब होने के चले संजीव बैंक की किस्त समय पर नहीं दे पा रहा था। जिसके बाद बैंक के एजेंट आए-दिन उसके घर आकर किस्त जमा करने का दबाव बनाते थे। उसे विभिन्न तरह की बातें कर डराया-धमकाया जा रहा था। कई बार ग्रामीणों के सामने बैंक एजेंटों ने संजीव राणा को बेइज्जत किया था।

By Kesav Tyagi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
लोन रिकवरी से परेशान परिवार की तीन सदस्यों ने मौत को गले लगा लिया। फोटो- जागरण

केशव त्यागी, हापुड़। बैंक लोन की वसूली से परेशान होकर थाना कपूरपुर क्षेत्र के गांव सपनावत में एक दंपती व उसकी 16 वर्षीय पुत्री ने जहर खाकर अपनी जान दे दी। लोन चुकाने के लिए बैंक के एजेंट लगातार पीड़ित परिवार को प्रताड़ित कर रहे थे।

31 अगस्त की रात बैंक के पांच एजेंट पीड़ित परिवार के घर पहुंचे थे। लोन की किस्त जमा करने को लेकर उन्होंने पीड़ित परिवार को धमकाया था। जिससे आहत होकर परिवार ने मौत को गले लगा लिया। घटना को लेकर पुलिस की जांच कर रही है।

गांव सपनावत में संजीव राणा अपनी पत्नी प्रेमवती, पुत्री पायल, पुत्र रिंकू व पिंटू के साथ रहता थे। कुछ समय पहले बच्चों की शिक्षा के लिए उन्होंने निजी बैंक से कुछ रुपए का लोन लिया था। आरोप है कि लोन स्वीकृत होने के समय पीड़ित जो रुपए देने बताए गए थे वह उसने नहीं दिए गए। कुछ रुपयों को लोन दिलाने वाले एजेंट ने कमीशन के तौर पर अपने रख लिया था।

बैंक के पांच एजेंट पहुंचे थे घर

31 अगस्त की देर रात बैंक के करीब पांच एजेंट संजीव राणा के घर पहुंचे। इस दौरान संजीव राणा अपनी पत्नी व पुत्री के घर पर मौजूद थे। बैंक एजेंटों ने संजीव पर किस्त जमा करने का दबाव बनाया। इस पर संजीव ने कुछ दिन में किश्त जमा करने का आश्वासन दिया।

इस पर बैंक एजेंटों ने संजीव राणा उसकी पत्नी व पुत्री के साथ अमानवीय व्यवहार किया। उसे धमकी तक दी गई। घटना को लेकर संजीव राणा काफी आहत हो गए। आरोप है कि 31 की देर रात संजीव राणा उसकी पत्नी प्रेमवती व पुत्री पायल ने जहर खा लिया।

दोनों बेटे घर में नहीं थे मौजूद

जिस वक्त दंपती व उसकी पुत्री ने जहर खाया उस वक्त रिंकू व उसका पिंटू घर पर नहीं थे। अगर वह भी घर पर होते तो शायद उनकी भी जान जा सकती थी।

दंपती व उनकी पुत्री के जहर खाने की सूचना पर ग्रामीणों ने उन्हें जिला मेरठ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान रविवार दोपहर को संजीव राणा दम तोड़ दिया। जबकि, रविवार देर रात प्रेमवती व उसकी पुत्री पायल की मौत हो गई। एक साथ परिवार के तीन लोगों के बाद स्वजन ही नहीं बल्कि, ग्रामीणों में भी मातम छा गया है।

पिता का किया अंतिम संस्कार

संजीव राणा की मौत के बाद रविवार शाम स्वजन व ग्रामीणों की मौजूदगी में उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। वहीं, सोमवार सुबह उसकी पत्नी प्रेमवती व पायल का शव गांव में पहुंचा।

शव के पहुंचते की चीत्कार मच गया। थाना कपूरपुर प्रभारी अवनीश शर्मा ने बताया कि फिलहाल मामले में तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।