Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: रिपोर्ट दर्ज करने के बजाए दारोगा ने मांगी रिश्वत, कोर्ट के आदेश पर 4 आरोपितों के खिलाफ FIR दर्ज

हापुड़ पुलिस में रिश्वतखोरी का मामला सामने आया है। थाना हाफिजपुर क्षेत्र के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि उसके साथ मारपीट करने वाले आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दारोगा ने उससे दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी। पीड़ित ने एसपी से भी शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार पीड़ित ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

By Kesav Tyagi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 25 Sep 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
दारोगा पर रिश्वत मांगने का आरोप लगा। (प्रतीकात्मक फोटो)

केशव त्यागी, हापुड़। थाना हाफिजपुर क्षेत्र के गांव शहाबुद्दीन नगर में कुछ आरोपितों ने घर में घुसकर एक व्यक्ति को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। मामले में रिपोर्ट दर्ज करने के बजाए थाने के दारोगा ने पीड़ित पक्ष से दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी।

थाने से लेकर अधिकारियों से शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई। मामले में अब न्यायालय के आदेश पर चार नामजद आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में थाना हाफिजपुर क्षेत्र के गांव शहाबुद्दीन नगर के राहुल ने बताया कि 23 मई 2024 की रात वह अपने घर पर मौजूद था। इस दौरान गांव के जयपाल, राहुल, कपिल व दीपू लाठी-डंडों व धारदार हथियारों से लैस होकर उसे घर में घुस आए। विरोध पर आरोपितों ने गाली गलौज कर अभद्रता शुरू कर दी।

गला दबाकर हत्या का प्रयास

इसी बीच आरोपितों ने पीड़ित पर जानलेवा हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया। गला दबाकर हत्या का प्रयास किया। इस दौरान बेहोश होकर पीड़ित फर्श पर गिर पड़ा। जिसके बाद आरोपित हत्या की धमकी देकर फरार हो गए। स्वजन की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और उसे घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया। मामले में पीड़ित के स्वजन ने थाने में तहरीर दी।

मगर, आरोपित पक्ष के लोगों से साज कर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने से इनकार कर दिया। चिकित्सकों ने पीड़ित के सिर में 14 टांके लगाए थे। रिपोर्ट दर्ज करने के नाम पर थाने में तैनात दारोगा ने दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। रुपये न देने पर बार-बार शिकायत के बाद आज तक रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा सकी है।

फर्जी मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी

उधर, आरोपित पक्ष के लोग पीड़ित व उसे स्वजन को फर्जी मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी दे रहे हैं। मामले में पीड़ित ने एसपी से भी शिकायत की, लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। न्याय के लिए पीड़ित ने न्यायालय की शरण ली।

थाना हाफिजपुर प्रभारी आशीष कुमार ने बताया कि मामले में न्यायालय के आदेश पर चार नामजद आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।