Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur News: आरती खत्म होने तक का इंतजार ना हो सका, धर्मस्थल पर किया पथराव, पाकिस्तान के पक्ष में भी लगे नारे

Kanpur News स्वरूप नगर में सोमवार देर शाम बेनाझाबर डेयरी मोहल्ला में धार्मिक स्थल पर पूजा-अर्चना के दौरान पथराव के बाद दो वर्गों के लोग आमने-सामने आ गए। इस दौरान आरोपितों ने पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाते हुए मारपीट की और शहर का माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Wed, 14 Dec 2022 10:15 AM (IST)
Hero Image
स्वरूप नगर स्थित खंडेश्वरी देवी मंदिर में पूजन के दौरान बवाल

जागरण संवाददाता, कानपुर: स्वरूप नगर में सोमवार देर शाम बेनाझाबर डेयरी मोहल्ला में धार्मिक स्थल पर पूजा-अर्चना के दौरान पथराव के बाद दो वर्गों के लोग आमने-सामने आ गए। इस दौरान आरोपितों ने पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाते हुए मारपीट की और शहर का माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। पुलिस मौके पर पहुंची तो हमलावर भाग निकले। पुलिस ने पिता-पुत्र समेत छह लोगों पर धमकी देने व धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की है।

धर्मस्थल पर पथराव के बाद बवाल

बेनाझाबर चर्च के सामने डेयरी मोहल्ला मलिन बस्ती में खंडेश्वरी देवी का पुराना मंदिर है। बगल में ही नियाजुद्दीन मकान बनवा रहे हैं। सोमवार देर शाम मंदिर में आरती के दौरान मोहल्ले के लोग चबूतरे पर बैठे थे। इस बीच मकान बनवा रहे लोग वहां से ईंट-पत्थर ले जाने लगे तो उन्हें आरती तक इंतजार करने को कहा गया

आरोप है कि इस पर नियाजुद्दीन और उसके बेटे शमीम, सलमान, सिराजुद्दीन और नसीम गाली-गलौज करने लगे। छत से धर्मस्थल पर पथराव शुरू कर दिया। इस पर विवाद बढ़ा तो दोनों पक्ष से कई लोग बाहर निकल आए।

दोनों पक्षों ने दर्ज कराई रिपार्ट, पुलिस फोर्स तैनात

नियाजुद्दीन और उसके बेटों ने मोहल्ले के रवि, दीपू, कांची के साथ हाथापाई और किरन व मालती समेत कई महिलाओं से अभद्रता की। आरोपितों ने पाकिस्तान के पक्ष में नारे भी लगाए। मामले की जानकारी मिलते ही स्वरूप नगर के एसीपी सर्किल फोर्स और रैपिड रिस्पांस फोर्स के साथ पहुंचे। हालांकि इससे पहले ही आरोपी भाग निकले। रवि ने पिता-पुत्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। धार्मिक स्थल के बगल में निर्माण कार्य के दौरान छज्जा गिरने से ईंट-पत्थर गिरे थे। पथराव या तनाव जैसी स्थिति नहीं है। एहतियातन फोर्स तैनात किया गया है। दूसरे पक्ष की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

अवैध रूप से चार मंजिला मकान का निर्माण

स्वरूप नगर के एसीपी मृगांक शेखर पाठक, ने बताया कि जिस गली में नियाजुद्दीन अपना चार मंजिला मकान बनवा रहा है, वह अवैध रूप से बन रहा है वह गली सिर्फ चार फीट चौड़ी है और मुश्किल से बाइक ही निकल सकती है। मानकों को दरकिनार कर यहां अवैध रूप से चार मंजिला मकान बनाया जा रहा है, जिससे कई घरों में रोशनी तक आनी बंद हो गई है।