Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur Weather Update: दिन और रात के तापमान आए करीब, लगातार दूसरे दिन भी नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन, कांपते रहे शहरवासी

चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय की मौसम वेधशाला में दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज हुआ है जो शुक्रवार के 11.8 से कम है लेकिन दिन और रात के तापमान में अंतर कम होने की वजह से दिन में भी रात जैसी ही सर्दी बनी रही। शनिवार को हवा की रफ्तार बढ़ने से शीतलहर का भी असर ज्यादा महसूस हुआ।

By akhilesh tiwari Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 21 Jan 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
Kanpur Weather Update: दिन और रात के तापमान आए करीब, लगातार दूसरे दिन भी नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन

जागरण संवाददाता, कानपुर। सर्दी का सितम कम नहीं हो रहा है। लगातार दूसरे दिन भी सूर्य देव बाहर नहीं निकले, जिसकी वजह से शहरवासी दिनभर ठिठुरते रहे। इसकी सबसे बढ़ी वजह दिन और रात के तापमान के बीच अंतर कम होना है। शनिवार को जहां अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के 2.4 डिग्री से बढ़कर सात डिग्री पर पहुंच गया। रात और दिन के तापमान में केवल चार डिग्री का अंतर रहने से पूरे दिन लोग सर्दी से कांपते रहे। शनिवार को हवा की रफ्तार बढ़ने से शीतलहर का भी असर ज्यादा महसूस हुआ। मौसम विभाग ने रविवार को धूप निकलने की संभावना जताई है।

सुबह शीतलहर का कम रहा असर

मौसम में सर्दी का प्रकोप बना हुआ है। हालांकि रात में बादलों के छाए रहने से न्यूनतम तापमान शुक्रवार के 2.4 डिग्री से बढ़कर सात डिग्री पर पहुंच गया। इससे सुबह शीतलहर का असर कम रहा लेकिन दिन में धूप न निकलने से दिन भर सर्दी का प्रकोप अधिक रहा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय की मौसम वेधशाला में दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज हुआ है जो शुक्रवार के 11.8 से कम है लेकिन दिन और रात के तापमान में अंतर कम होने की वजह से दिन में भी रात जैसी ही सर्दी बनी रही।

मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आए बादलों के छाने से रात के न्यूनतम तापमान में आ रही कमी का सिलसिला टूटा है। तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। बादल हटने के साथ जहां सूरज चमकेगा, वहीं रात का न्यूनतम तापमान और नीचे चला जाएगा। उन्होंने बताया कि मौसम का यह उतार-चढ़ाव 15 फरवरी तक बना रहेगा। सर्दी के शुष्क मौसम और शीतलहर से लोगों को बचाव करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें -

Uttarakhand Weather: आसमान में छाई कोहरे की चादर, ओस बनकर बरस रही ठंड; फिलहाल राहत की संभावना कम