Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: नकली नोट मामले में जांच करने कुशीनगर आएगी NIA की टीम, सामने आया था नेपाल कनेक्‍शन

कुशीनगर में बरामद नकली नोटों की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम जल्द ही जिले में आने वाली है। टीम मामले की संवेदनशीलता का आंकलन करेगी और यह तय करेगी कि जांच एनआईए द्वारा की जाएगी या फिर जिले की पुलिस ही इसकी जिम्मेदारी संभालेगी। प्रारंभिक जांच में नेपाल कनेक्शन सामने आया है और तस्करों के पास से नेपाली करेंसी भी बरामद हुई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
कुशीनगर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी जांच करने आएगी। जागरण

जागरण संवाददाता, पडरौना। नकली नोटों की बरामदगी मामले की जांच करने राष्ट्रीय जांच एजेंसी, एनआईए कुशीनगर आएगी। टीम मामले की संवेदनशीलता के आधार पर तय करेगी कि प्रकरण की जांच वह स्वयं करेगी या फिर यह जिम्मेदारी जिले की पुलिस के पास ही रहेगी। माना जा रहा कि जल्द ही दिल्ली से यहां आकर टीम अपनी कार्रवाई शुरू कर देगी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय जांच एजेंसी एक सप्ताह के भीतर यहां आ सकती है। बरामद नोटों की गहराई से छानबीन कर टीम प्रकरण की संवेदनशीलता पता करेगी। अगर नकली नोटों की छपाई विशिष्ट तरीके से की गई है यानी असली-नकली में भेद कर पाना आम लोगों के लिए कठिन है। या फिर नकली नोट के पीछे विदेशी साजिश की बात सामने आती है तो टीम इसे संवेदनशील मान कर जांच का कार्य अपने जिम्मे ले लेगी।

वहीं अगर नकली नोट विशिष्ट की जगह सामान्य या औसत दर्जे का पाया गया तो इसकी जांच जिले की पुलिस ही करेगी। दरअसल, नकली नोट के पीछे अंतरराष्ट्रीय साजिश की बात सामने आती रही है। इसके जरिये देश विरोधी शक्तियां देश की अर्थ-व्यवस्था को प्रभावित करने का कार्य करतीं हैं।

इसे भी पढ़ें-ओडिशा से आई थी RSS को आतंकी संगठन बताने वाली किताब, नकली नोट छापने वाले गिरोह के सरगना ने खोले राज

अक्सर सीमा पार पाकिस्तान से नकली नोटों की खेप भारत में आने के सबूत भी मिलते रहे हैं। बीते शनिवार की देर रात तमकुहीराज कस्बे से पकड़े गए 10 तस्करों के पास से पांच लाख 62 हजार नकली भारतीय नोट, पांच-पांच सौ, के अलावा बड़े पैमाने पर अवैध असलहे आदि बरामद हुए थे। पकड़े गए तस्करों का नेपाल कनेक्शन भी सामने आया है।

इनके पास से तीन हजार नेपाली करेंसी भी बरामद हुई थी। इसमें औरंगजेब की कई फोटो वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रही है। जिसमें वह नेपाल के अलग-अलग जगहों पर दिख रहा है। बीते 11 जून 2023 को उसने अपने फेसबुक वाल पर अपनी फोटो अपलोड कर लिखा है कि पुन:नेपाल में विशेष काम से, पुलिस इन सबका मतलब व मकसद खंगाल रही है।

प्रसारित फोटो व लिखे कैप्शन से इस बात की आशंका है कि गिरोह के विदेशी संपर्क हो सकते हैं। एसपी संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि मामला नकली नोट से जुड़े होने के चलते इसमें देश विरोधी गतिविधियों से इनकार नहीं किया जा सकता।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर वासियों को दशहरा तक मिल जाएगा एक और बाईपास फोरलेन

इसकी जांच करने एनआइए की टीम जिले में जल्द ही आएगी। मामले की संवेदनशीलता के आधार पर टीम तय करेगी कि जांच वह स्वयं करेगी या जिले की पुलिस। फिलहाल पुलिस अपना कार्य कर रही है।

बाहुबली नेता के साथ भी है औरंगजेब का फोटो

पकड़े गए तस्करों में औरंगजेब का बाहुबली मुख्तार अंसारी के साथ फोटो तेजी से इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। प्रसारित फोटो वर्ष 2017 की बताई जा रही। बाहुबली नेता की इसी वर्ष बीते दिनों जेल में मृत्यु हो गई। हालांकि बाहुबली से औरंगजेब का संपर्क कैसे और किन कारणों से था, पुलिस इस की जांच कर रही है।