Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जाति आधारित गणना के मुद्दे को आज और धार देंगे अखिलेश, अलग-अलग समाज के लोगों के साथ करेंगे बैठक

सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जाति आधारित गणना को लेकर कश्यप निषाद बिंद और मछुआ समाज के बैठक करेंगे। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए पीडीए (पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक) का नारा दिया है। इस गठजोड़ को मजबूत करने के लिए जाति आधारित गणना को भी हवा दी जा रही है। सपा चाहती है कि लोकसभा चुनाव में यह प्रमुख मुद्दा बन जाए।

By Shobhit SrivastavaEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 13 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
सपा प्रदेश मुख्यालय में कश्यप, निषाद, बिंद व मछुआ समाज की बैठक, अखिलेश यादव रहेंगे मौजूद

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी शुक्रवार को जाति आधारित गणना के मुद्दे को और धार देगी। समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ ने शुक्रवार को कश्यप, निषाद, बिंद और मछुआ समाज की बैठक पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर बुलाई है। इसमें सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जाति आधारित गणना के मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे।

अखिलेश ने दिया पीडीए का नारा

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए 'पीडीए' (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) का नारा दिया है। इस गठजोड़ को मजबूत करने के लिए जाति आधारित गणना को भी हवा दी जा रही है। बिहार सरकार ने देश में सबसे पहले जाति आधारित गणना कराकर आंकड़े जारी कर दिए हैं। सपा चाहती है कि लोकसभा चुनाव में यह प्रमुख मुद्दा बन जाए। इसी के तहत शुक्रवार को सपा प्रदेश मुख्यालय में कश्यप, निषाद, बिंद व मछुआ समाज की बैठक बुलाई गई है।

ये समाज कर रहे जाति आधारित गणना कराने की मांग

समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व एमएलसी राजपाल कश्यप ने बताया कि कश्यप, निषाद, बिंद और मछुआ समाज लगातार जाति आधारित गणना कराने की मांग कर रहा है। सपा भी इसी पक्ष में है और यह नारा लगाती है 'जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी'। शुक्रवार को सपा मुखिया इस मुद्दे को लेकर समाज के लोगों से बात कर इसे प्रमुखता से उठाने का वादा भी करेंगे।

16 को जाएंगे देवरिया, मृतकों के स्वजन से मिलेंगे

सपा अध्यक्ष 16 अक्टूबर को देवरिया जाएंगे। यहां फतेहपुर गांव में दो अक्टूबर को हुए नरसंहार के मृतकों को श्रद्धांजलि देंगे और दोनों परिवारों के स्वजन से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त करेंगे। सपा का प्रतिनिधिमंडल पहले ही यहां जाकर दोनों पीड़ित परिवारों से मिल चुका था। अब अखिलेश यादव खुद यहां जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव का भाजपा पर वार, बोले- जाति आधारित जनगणना के खिलाफ है BJP