Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आयुष कॉलेजों में एडम‍िशन के लिए आज से काउंसलिंग, स्नातक कोर्स की 7414 सीटों पर होंगे प्रवेश

आयुष कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्स में 7 हजार 414 पदों पर भर्ती के लिए आज से प्रवेश काउंसलिंग शुरू होगी। ऑनलाइन पंजीकरण व धरोहर राशि 28 सितंबर तक जमा की जा सकेगी। काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच नोडल सेंटरों पर चार अक्टूबर से लेकर सात अक्टूबर तक की जाएगी। आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित कॉलेजों में प्रवेश नौ अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:01 AM (IST)
Hero Image
आयुष कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्स में भर्ती के लिए प्रवेश काउंसलिंग शुरू।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आयुष कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्स में 7,414 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार से प्रवेश काउंसलिंग शुरू होगी। ऑनलाइन पंजीकरण व धरोहर राशि 28 सितंबर तक जमा की जा सकेगी। ऑनलाइन अभिलेखों का सत्यापन 26 सितंबर से 29 सितंबर तक होगा। इसी दिन मेरिट सूची भी जारी की जाएगी। अभ्यर्थी मनपसंद सीटों का विकल्प 30 सितंबर से लेकर दो अक्टूबर तक भर सकेंगे। सीट आवंटन का परिणाम तीन अक्टूबर को जारी होगा।

काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच नोडल सेंटरों पर चार अक्टूबर से लेकर सात अक्टूबर तक की जाएगी। आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित कॉलेजों में प्रवेश नौ अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे। अगर कोई अभ्यर्थी अपनी सीट अपग्रेड करना चाहता है तो वह नौ अक्टूबर को ही अपनी ऑनलाइन सहमति देगा। वहीं, 10 अक्टूबर को सीट अपग्रेडेशन का परिणाम जारी किया जाएगा। 11 अक्टूबर को नवीन सीट आवंटन पत्र और अभिलेखों की जांच होगी। फिर 14 अक्टूबर तक अभ्यर्थी आवंटित कालेज में प्रवेश ले सकेंगे।

प्रदेश के आयुर्वेदिक कालेजों में बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की सरकारी कालेजों में 311 व निजी कालेजों में 5,555 सीटें हैं। होम्योपैथिक कॉलेजों में बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) की सरकारी कॉलेजों में 755 और निजी कॉलेजों में 220 सीटें हैं। यूनानी कॉलेजों में बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) कोर्स में सरकारी कॉलेजों में 119 और प्राइवेट कॉलेजों में 454 सीटें हैं। काउंसलिंग के संबंध में जानकारी वेबसाइट upayushcounseling.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल कॉलेजों मे MBBS कोर्स की 1945 सीटें खाली, सीटों का विकल्प भरने के ल‍िए ये है आखि‍री तारीख