Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC Junior Analyst: जून‍ियर एनाल‍िस्‍ट के 361 पदों पर भर्ती करेगा यूपीएसएससी, परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 सवाल

यूपीएसएसएससी ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में कनिष्ठ विश्लेषक (औषधि) के 361 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और दो घंटे में प्रश्नपत्र हल करना होगा। प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन होगा और एक गलत सवाल पर 25 प्रतिशत अंक काट लिए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:16 AM (IST)
Hero Image
यूपीएसएसएससी ने जारी क‍िया ल‍िखि‍त परीक्षा का पाठ्यक्रम।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में कनिष्ठ विश्लेषक (औषधि) के 361 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम मंगलवार को जारी कर दिया गया।

लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और दो घंटे में प्रश्नपत्र हल करना होगा। प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन होगा और एक गलत सवाल पर 25 प्रतिशत अंक काट लिए जाएंगे।

ल‍िखि‍त परीखा का पाठ्यक्रम और अन्‍य द‍िशा न‍िर्देश जारी

यूपीएसएसएससी के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल की ओर से लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम और अन्य दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में फार्मास्युटिकल विश्लेषण व उप्र राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी के 20-20 सवाल पूछे जाएंगे। औषधि विज्ञान, फार्मास्युटिकल केमेस्ट्री और कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित 15-15 सवाल होंगे। फार्माकोलाजी, फार्मास्युटिकल माइक्रोबायोलाजी व बायोकेमेस्ट्री के पांच-पांच सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा की तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP News: आयुष कॉलेजों में एडम‍िशन के लिए आज से काउंसलिंग, स्नातक कोर्स की 7414 सीटों पर होंगे प्रवेश