Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूर्यपाल ने संभाला डीएम लखनऊ का चार्ज, पद संभालते ही ग‍िनाई शासन की प्राथम‍िकताएं

सूर्यपाल गंगवार ने बुधवार को अभिषेक प्रकाश से बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय में कार्यभार ग्रहण क‍िया। लखनऊ डीएम का चार्ज ले लिया। करीब पौने तीन साल तक लखनऊ जिलाधिकारी की कुर्सी संभालने वाले अभिषेक प्रकाश अब उद्योग विभाग में सचिव पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2022 04:15 PM (IST)
Hero Image
आईआईटी रुड़की के पास आउट सूर्यपाल गंगवार एमडी मध्यांचल भी रह चुके हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कई जिलों और शासन के महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके सूर्यपाल गंगवार ने बुधवार को लखनऊ डीएम का चार्ज ले लिया। करीब पौने तीन साल तक लखनऊ जिलाधिकारी की कुर्सी संभालने वाले अभिषेक प्रकाश ने आज जिलाधिकारी कार्यालय में सूर्यपाल को चार्ज सौंपा। अभिषेक प्रकाश अब उद्योग विभाग में सचिव पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा शासन की जो भी प्राथमिकताएं होगी उनका समय पर पालन होगा । सरकार की सभी जन कल्याण कारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ अधिक से अधिक पात्रों को मिले यह सुनिश्चित होगा। राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे इसकी और पारदर्शी व्यवस्था की जाएगी।

शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में प्रशासन का अधिक फोकस रहेगा। सबसे बड़े प्रदेश की राजधानी होने के कारण लखनऊ का अपना अलग महत्व है। देश विदेश से तमाम वीआईपी और पर्यटक यहाँ पर आते रहते हैं । इसको देखते हुए शहर में यातायात‌ से लेकर दूसरी तमाम सुविधाओं को और कैसे बेहतर बनाया जाए इस पर संबंधित विभागों और अधिकारियों के साथ मिलकर काम होगा ।

सरकारी कार्यालयों और तहसीलों में अधिकारी निश्चित समय पर जन सुनवाई के लिए उपलब्ध हों इसका सख्ती से पालन होगा। मैं स्वयं समय-समय पर औचक निरीक्षण कर अधिकारियों की उपलब्धता की जांच करूंगा। मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर आने वाली शिकायतों के संदर्भ में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा क‍ि जो भी शिकायतें निस्तारण के लिए आएंगी उनका गुणवत्ता परक समाधान कर शासन को अवगत कराया जाएगा। आईआईटी रुड़की के पास आउट सूर्यपाल गंगवार को लखनऊ में काम करने का अच्छा खासा अनुभव है। इससे पहले वह लंबे समय तक एमडी मध्यांचल भी रह चुके हैं।