Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura: वृंदावन में नौ दिन तक नहीं होगा बाहरी वाहनों का प्रवेश, इस वजह से प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

Mathura News कान्हा की नगरी में वर्ष की विदाई और नव वर्ष के स्वागत को उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 25 दिसंबर से दो जनवरी तक वृंदावन में बाहरी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। श्रद्धालुओं को प्रभु के दर्शन आसानी से सुलभ हो सकें इसको देखते हुए निर्णय लिया गया है। वृंदावन में पिछले दो वर्षों से श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 14 Dec 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
वृंदावन में नौ दिन तक नहीं होगा बाहरी वाहनों का प्रवेश, आने से पहले चेक कर लें डेट

जागरण संवाददाता, मथुरा। कान्हा की नगरी में वर्ष की विदाई और नव वर्ष के स्वागत को उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 25 दिसंबर से दो जनवरी तक वृंदावन में बाहरी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। श्रद्धालुओं को प्रभु के दर्शन आसानी से सुलभ हो सकें, इसको देखते हुए निर्णय लिया गया है।

वृंदावन में पिछले दो वर्षों से श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ रही है। इसके कारण यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है। नए साल से एक सप्ताह पूर्व से ही श्रद्धालु वृंदावन में डेरा डालते रहे हैं। इस बार और 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया गया है। हाल यह है कि अभी से होटल व धर्मशाला बुक हो गई हैं। ट्रेनों में भी आरक्षण नहीं मिल रहा है।

25 दिसंबर से नहीं होगा बाहरी वाहनों का प्रवेश

एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि 25 दिसंबर से दो जनवरी तक वृंदावन में बाहरी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया है। शहर में प्रवेश करने वाले निजी वाहनों को भी निर्धारित पार्किंग स्थलों पर पार्क कराया जाएगा। इस बार 25 से 31 दिसंबर के बीच दस लाख से अधिक श्रद्धालु आने का अनुमान है। यातायात नियंत्रित करने को बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

हर तिराहे-चौराहों पर ट्रैफिककर्मी लगेंगे वृंदावन के ही नहीं मथुरा के भी प्रमुख तिराहे व चौराहों पर ट्रैफिककर्मी तैनात किए जाएंगे। एसएसपी ने बताया, निर्धारित ई-रिक्शा को ही वृंदावन नगर में प्रवेश दिया जाएगा। अन्य किसी भी वाहन को नगर में अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

सीमाओं पर तैनात होंगे पुलिस के जवान

सभी सीमाओं पर तैनात होगा पुलिस फोर्स वृंदावन जाने वाले सभी मार्गों की सीमाओं पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। मथुरा-वृंदावन रोड पर पागल बाबा मंदिर के समीप, छटीकरा चौराहा समेत करीब आधा दर्जन स्थानों पर बैरियर लगाए जाएंगे। यहां पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 300 घरों में पुलिस की दस्तक, एक-एक सदस्य का जुटाया जा रहा ब्योरा; अभेद्य होगी पीएम मोदी की सुरक्षा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें