Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीराम कथा के लिए मेरठ पहुंचे संत चिन्मयानंद बापू बोले-मतांतरण कराने वाले गलतफहमी में हैं

Chinmayanand Bapu श्रीराम कथा के लिए मेरठ पहुंचे विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट के संस्थापक व राष्ट्रीय संत चिन्मयानंद बापू ने मेरठ में मतांतरण मामले में कार्रवाई की मांग की है। उन्‍होंने कहा कि जो स्वार्थ से आया है वह स्वार्थ से चला भी जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTUpdated: Tue, 01 Nov 2022 09:23 AM (IST)
Hero Image
Chinmayanand Bapu In Meerut राष्ट्रीय संत चिन्मयानंद बापू ने मतांतरण कराने वालों पर कार्रवाई की मांग की।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chinmayanand Bapu मेरठ के मंगतपुरम में मतांतरण के मामले में राष्ट्रीय संत चिन्मयानंद बापू ने कहा कि हमारे सनातन और हिंदू धर्म के लोगों को सदैव सावधान रहना चाहिए कि सेवा के पीछे इन लोगों का स्वार्थ क्या है। पहले इस पर विचार कर लेना चाहिए। जो लोग यह सोचते हैं कि हमने धर्म परिवर्तन करा लिया, यह उनकी भूल है। जो स्वार्थ से आया है, वह स्वार्थ से चला भी जाएगा। जिसने सनातन धर्म में जन्म लिया है, वह कभी भी ह्दय से दूसरे धर्म को स्वीकार ही नहीं कर सकता है।

यह भी कहा

मतांतरण कराने वाले लोग गलतफहमी में हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां सनातन धर्म बहुत विशाल और गहरा है। हमारे यहां देवताओं के हजारों विकल्प है। राम, कृष्ण, हनुमान, शिव किसी को भी मानिए। लेकिन दुनिया में जितने भी धर्म हैं, उनके पास एक के अलावा कोई दूसरा विकल्प ही नहीं है। उन्होंने निवेदन किया कि जो लोग सेवा की आड़ में अपना स्वार्थ सिद्ध करते हैं, उनसे सनातन धर्म के लोगों को बचना चाहिए।

सेवा नि:स्वार्थ होनी चाहिए

सेवा नि:स्वार्थ होनी चाहिए, अन्यथा ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। नोट पर लक्ष्मी-गणेश केजरीवाल का चुनावी शिगूफा चिन्मयानंद बापू ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोट पर लक्ष्मी-गणेश के चित्र वाले बयान पर आड़े हाथ लिया।

केजरीवाल का चुनावी शिगूफा

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि नोट पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो होनी चाहिए। वहीं, उन्हीं के मंत्री कहते हैं और कसम खिलवाते हैं कि राम कृष्ण हनुमान या किसी साधु संत को वह नहीं मानेंगे।

पहले आप श्रद्धा से भगवान पर विश्वास तो करिए। गुजरात के लोग धर्म से जुड़े हुए हैं। उनके मन की भावना को देखते हुए यह चुनावी शिगूफा छेड़ा गया है। इनके मन में न तो राम-कृष्ण के प्रति श्रृद्धा है और न ही यह ह्दय से ऐसा चाहते हैं। सवाल किया कि यदि इनसे पूछ लिया जाए कि भगवान गणेश ने दूध पिया था, तो इसको वह स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि जहां राष्ट्र सर्वोपरि होता है।

प्रतिदिन श्रीराम कथा

राष्ट्र की सुरक्षा में ही धर्म की सुरक्षा है। जब राष्ट्र ही नहीं होगा तो धर्म कहां बचेगा और धर्म को मानने वाले कहां बचेंगे। इसलिए राष्ट्र के जो जननायक हैं, उनका सम्मान सर्वोपरि होना चाहिए। आज से शुरू होगी श्रीराम कथामुख्य संरक्षक सांसद राजेंद्र अग्रवाल व अध्यक्ष डा. रामकुमार गुप्ता ने बताया कि भैसाली मैदान में आज से सात नवंबर तक दोपहर दो बजे से प्रतिदिन श्रीराम कथा होगी।

यह भी बताया

इसके लिए विशेष रूप से राष्ट्रीय संत चिन्मयानंद बापू पधारे हैं। इससे पहले सोमवार को औघड़नाथ मंदिर से आयोजन स्थल तक भव्य कलश यात्रा निकाली गई। आज आएंगे भजन गायक कन्हैया मित्तलश्रीराम कथा के संयोजक हर्ष गोयल ने बताया कि मंगलवार को दोपहर दो बजे कथा के पहले दिन सुप्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल पहुंच रहे हैं। कन्हैया मित्तल ने जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे... भजन गाया था, जो विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था।