Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2022: मेरठ के स्कूल-कॉलेजों में उत्‍साहित छात्र-छात्राएं और शिक्षकों ने भी किया योगाभ्यास

Yoga Day 2022 मंगलवार को मेरठ में योग दिवस के मौके पर स्‍कूल और कॉलेजों में भी अलग ही नजारे देखने को मिले। उत्‍साहित छात्र शिक्षकों संग योग करते दिखे। योग दिवस पर कई स्‍कूलों पर योग शिविर का आयोजन किया गया था।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 11:34 AM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2022 योग दिवस स्‍कूल कॉलेजों में भी छात्रों में आसन किया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को मेरठ जिले के तमाम शिक्षण संस्थानों में छोटे बच्चों से लेकर शिक्षक-शिक्षिकाओं तक सभी ने योगाभ्यास किया। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक सप्ताह से चल रहे योग शिविर का आज समापन हुआ, जिसमें काफी संख्या में शहर के लोग योगाभ्यास करने पहुंचे। इसके अलावा सीबीएसई व यूपी बोर्ड के स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर योगाभ्यास किया।

योग गतिविधियों का प्रदर्शन

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा तीन तक के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया गया था। इसके अलावा कक्षा चार से 12वीं तक के बच्चों ने योग अभ्यास करने के साथ ही योग की गतिविधियों का प्रदर्शन भी किया।

इनमें केंद्रीय विद्यालय पंजाब लाइंस, सिख लाइंस, डोगरा लाइंस में विशेष आयोजन किए गए। आर्मी पब्लिक स्कूल में भी हजारों की संख्या में बच्चों ने शिक्षकों के साथ योग में हिस्सा लिया।

इन स्‍कूलों में शिविरों का आयोजन

इसके अलावा शहर के स्कूलों में दीवान पब्लिक स्कूल, मेरठ पब्लिक स्कूल, राधा गोविंद पब्लिक स्कूल, दर्शन अकादमी, केएल इंटरनेशनल सहित तमाम स्कूलों में योग दिवस पर योगाभ्यास का आयोजन किया गया। यूपी बोर्ड के स्कूलों में राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ, डीएन इंटर कॉलेज, आरजी इंटर कॉलेज सहित आदि स्कूलों में एनसीसी की ओर से आयोजित योगाभ्यास में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

सहारनपुर में छात्रों ने लिया भाग

वहीं सहारनपुर के नानौता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नगर की ग्रीन फील्ड एकेडमी व राजकीय महाविद्यालय व विभिन्न शिक्षण संस्थाओं सहित विभिन्न स्थानों पर योग गुरुओं द्वारा लोगों को योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर पर योग के फायदे बताते हुए कहा गया कि योग को हमें दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मंगलवार को नगर के ग्रीन फील्ड एकेडमी में प्रधानाचार्य कुमुद पुंडीर के नेतृत्व में किए योगाभ्यास में भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रक्षा नामदेव, हुमा खान,फरहा खान, नुजहत, कविता, डिंपल,अंजना, पूनम वर्मा, सोनिया तनेजा, रेनू अरोडा, राशि पुंडीर,बिल्कीस खान, ज्योति चावला,पारुल नामदेव, सायमा अंसारी व सिपरा गुप्ता आदि शामिल रही।