Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarnagar News: स्कूल में थप्पड़ कांड, मुंबई में एडिटिंग के बाद जुबैर के नेटवर्क से वायरल हुआ था वीडियो

स्कूल थप्पड़ कांड में वीडियो वायरल करने के पीछे किसकी क्या मंशा थी अभी इससे पर्दा नहीं उठा है लेकिन वीडियो को लेकर एक नई बात सामने आई है। स्कूल थप्पड़ कांड में वायरल वीडियो की एडिटिंग हुई थी वह एडिटिंग मुंबई में हुई थी। पता चला है कि मुंबई में पीड़ित छात्र के परिजन का एक रिश्तेदार वीडियो एडिटिंग का ही काम करता है।

By Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 08:28 PM (IST)
Hero Image
पीड़ित छात्र के परिजनों का एक रिश्तेदार मुंबई में वीडियो एडिटिंग का काम करता है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। स्कूल थप्पड़ कांड में वीडियो वायरल करने के पीछे किसकी क्या मंशा थी, अभी इससे पर्दा नहीं उठा है, लेकिन वीडियो को लेकर एक नई बात सामने आई है। स्कूल थप्पड़ कांड में वायरल वीडियो की एडिटिंग हुई थी, वह एडिटिंग मुंबई में हुई थी। पता चला है कि मुंबई में पीड़ित छात्र के परिजन का एक रिश्तेदार वीडियो एडिटिंग का ही काम करता है।

स्कूल थप्पड़ मामले में अब यह जांच का विषय है कि वायरल वीडियो की एडिटिंग उसी रिश्तेदार ने की थी या फिर किसी दूसरे व्यक्ति ने, क्योंकि उसके बाद ही वीडियो खाड़ी देशों तक वायरल किया गया था। बता दें कि, 25 अगस्त को मंसूरपुर थानाक्षेत्र के खुब्बापुर गांव स्थित नेहा पब्लिक स्कूल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें एक छात्र को दूसरे छात्रों से अध्यापिका तृप्ता त्यागी द्वारा थप्पड़ लगवाए जा रहे थे।

वीडियो वायरल होने के बाद मामले को सांप्रदायिक रंग देने का प्रयास किया गया था। वीडियो वायरल होने पर ट्वीटर वार शुरू हुआ और राजनीतिक माहौल भी गरमा गया था। वहीं, इसके बाद पुलिस ने अध्यापिका तृत्पा त्यागी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। साथ ही वीडियो वायरल कर पीड़ित नाबालिग छात्र की पहचान उजागर करने के आरोप में मोहम्मद जुबेर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। उसमें जुबेर को एएलटी न्यूज का रिपोर्टर बताया गया।

पुलिस सूत्रों ने बताया, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की मुंबई में एडिटिंग की गई है, जिसके बाद उसे जुबेर के नेटवर्क से खाड़ी देशों तक वायरल किया गया था। सूत्रों का कहना है कि पीड़ित छात्र के परिजनों का एक रिश्तेदार मुंबई में वीडियो एडिटिंग का काम करता है और उसने ही वीडियो से छेड़छाड़ की थी।

उधर, सीओ खतौली डॉ. रवि शंकर का कहना है कि मामले में दो मुकदमे दर्ज हुए हैं। दोनों मुकदमों की जांच चल रही है। सोशल मीडिया पर वीडियो सबसे पहले कहां और किस जगह से वायरल किया गया है, इसकी गहनता से छानबीन कराई जा रही है। वीडियो बनाने वाले युवक से पूछताछ की गई है। जल्द ही जांच रिपोर्ट तैयार होगी।

प्रक्रिया में छात्र का एडमिशन

खतौली के खुब्बापुर गांव में एक पीड़ित छात्र के पिता ने बताया कि जमीयत उलमा-ए-हिंद ने छात्र का दाखिला शाहपुर के कोहिनूर पब्लिक जूनियर हाईस्कूल में कराने की तैयारी की है। यहां पर छात्र के प्रवेश संबंधित कागजात दिखाए गए हैं। अभी उसका जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदन किया गया है। स्कूल में सभी कागजात जमा होने के बाद छात्र का प्रवेश कंफर्म होगा। उसके बाद उसे स्कूल भेजा जाएगा। फिलहाल उसकी हालत में सुधार है। पीड़ित के घर रिश्तेदारों और मिलने वालों का जमावड़ा लगा है।

दूसरे स्कूल में भेजने की तैयारी

खुब्बापुर के नेहा पब्लिक स्कूल की शाहपुर के खंड शिक्षा अधिकारी संजय भारती ने जांच की है। यहां से पढ़ने वाले लगभग 45 बच्चों को आसपास सरकारी विद्यालयों में शिफ्ट करने की तैयारी है। इस संबंध में बीईओ ने बीएसए को रिपोर्ट बनाकर भेजी है।

इनका कहना है... वीडियो से छेड़छाड़ किसने और कहां की थी, इसकी जांच की जा रही है। जांच के बाद की आगे की कार्रवाई का जाएगी।

-संजीव सुमन, एसएसपी।