Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुजफ्फरनगर में तेरहवीं में पेश की गई अनोखी मिसाल; मृत्युभोज की जगह गरीब बेटी की शादी और कॉलेजों को पंखे

मुजफ्फरनगर के सिसौली में चौधरी शीशपाल सिंह की तेरहवीं में अनोखी मिसाल पेश की गई। मृत्युभोज के बजाय गरीब बेटी की शादी नगर पंचायत को डेड बॉडी फ्रीजर और तीन कॉलेजों समेत पांच संस्थाओं को पंखे दिए गए। इसी क्रम में समाज सेवा के रूप में अन्य कार्यों को पूर्ण करने की घाेषणा की गई। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने इस कार्य की सराहना की है।

By Sanjeev Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
चौ. शीशपाल सिंह को श्रद्धांजलि देते भाकियू अध्यक्ष चौ. नरेश टिकैत, पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान व अन्य। जागरण

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। किसानों की राजधानी सिसौली में रविवार को हुई चौधरी शीशपाल सिंह की तेरहवीं पूरे दिन चर्चाओं में रही। दरअसल, तेरहवीं में मृत्युभोज के बजाए सामाज सेवा के कार्यों को अहमियत दी गई।

मृत्युभोज पर होने वाले खर्च को गरीब बेटी की शादी, नगर पंचायत को डेड बाडी फ्रीजर देने और तीन कॉलेजों समेत पांच संस्थाओं को पंखे देने आदि का कार्य किया गया। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत, खाप चौधरी, थांबेदार और पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री ने इस कार्य की सराहना की है।

तेरहवीं में शादी के लिए दिया चेक

जनपद जाट महासभा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर बालियान के पिता चौधरी शीशपाल सिंह की रविवार को सिसाैली में तेरहवीं हुई। सुबह हवन के बाद प्रसाद वितरण हुआ और शोक संदेश पढ़े गए। वहीं कस्बे की गरीब कन्या की शादी के लिए स्वजन को एक लाख रुपये का चेक दिया गया। सिसौली ग्राम पंचायत को बाडी फ्रीजर दान किया। सिसौली डिग्री कालेज, राजकीय इंटर कालेज सिसौली, वैदिक इंटर कालेज सिसौली, आर्य समाज मंदिर लालूखेड़ी और शुकतीर्थ स्थित गौशाला के लिए 10-10 पंखे दिए। गौशाला के लिए 51 हजार रुपये की धनराशि भी दी गई।

अन्य लोग भी लें प्रेरणा

भाकियू अध्यक्ष चौधरी राकेश टिकैत ने कहा, अन्य लोग भी इस आयोजन से प्रेरणा लें। यह और भी अच्छा है कि इसकी पहल सिसौली से हो रही है।

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने कहा, इस प्रकार के कार्यक्रम से समाज में जागरूकता आएगी। जनपद जाट महासभा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर बालियान ने कहा, बड़ा बेटा कनाड़ा में नौकरी करता है। पिता की मौत के बाद आने में दो दिन लगे। यदि डेड बॉडी फ्रीजर हाेता तो पार्थिव शरीर को दो दिन तक सुरक्षित रख पाते। आगे किसी के सामने इस प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए नगर पंचायत सिसौली को फ्रीजर दिया है।

ये रहे मौजूद 

इस दौरान बुढ़ाना विधायक राजपाल सिंह बालियान, थांबेदार श्याम सिंह मलिक, नितिन मलिक, राहुल चौधरी, प्रवेंद्र दहिया, अक्षय पुंडीर, सचिन राणा आदि मौजूद रहे।