Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 25-25 लाख रुपये, घायलों के इलाज का खर्चा उठाएगी NBCC

ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में लिफ्ट गिरने से हुए हादसे में मरने वाले कामगारों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। साथ ही हादसे में जो लोग घायल हुए हैं उनके उपचार का पूरा खर्च एनबीसी के द्वारा उठाया जाएगा। हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। इसके अलावा पांच लोग घायल भी हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 15 Sep 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा हादसे में मृत कामगारों के परिजनों को मिलेगा 25-25 लाख

नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में लिफ्ट गिरने से हुए हादसे में मरने वाले कामगारों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। इसमें से 20 लाख रुपए एनबीसीसी व 5 लाख कोर्ट रिसीवर के द्वारा दिए जाएंगे।

घायलों के इलाज का खर्चा उठाएगी NBCC

इसके अलावा हादसे में जो लोग घायल हुए हैं उनके उपचार का पूरा खर्च एनबीसीसी के द्वारा उठाया जाएगा। खास बात है कि आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में शुक्रवार को सुबह के समय लिफ्ट गिरने से चार लोगों की मौत हो गई थी। जिस समय हादसा हुआ, वक्त लिफ्ट में कुल नौ लोग सवार थे।

दो घायलों की हालत गंभीर 

हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं घायल पांच लोगों में से दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। जिनका इलाज सरकारी अस्पताल में चल रहा है। निर्माणधीन बिल्डर परियोजना में 26 मंजिला इमारत का निर्माण हो रहा था। परियोजना निर्माण कार्य में तीन हजार से अधिक श्रमिक लगे हुए हैं।

8वें फ्लोर पर पहुंचने के बाद नीचे गिरी लिफ्ट

रोजाना की तरह शुक्रवार सुबह को भी कार्य चल रहा था, लेकिन जैसे ही श्रमिक लिफ्ट पर सवार हुए 8वे फ्लोर पर पहुंचे अचानक लिफ्ट टूटकर नीचे गिर गई। निर्माण कार्य को एनबीसीसी पूरा कर रहा था। एनबीसीसी ने निर्माण की जिम्मेदारी एक निजी ठेकेदार गिरधारी लाल को दे रखी है। 

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से चार मजदूरों की मौत; पांच की हालत गंभीर

नौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज 

इसमें कुल ढाई हजार से अधिक प्लेटो का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। परियोजना अभी भी ढांचा गति स्थिति में खड़ी है। हादसा बिल्डर परियोजना के सी - 12 टावर में हुआ है। घटना के बाद निर्माण कार्य को बंद कर दिया गया है बिल्डर परियोजना को प्रशासनिक टीम सील करने की तैयारी में लगी हुई है। इसके अलावा बिसरख कोतवाली में 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें- लापरवाही की हदें पार: चार बार फोन करने पर नहीं आई एंबुलेंस, ऑटो में ही महिला का हुआ प्रसव