Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greater Noida: तड़प-तड़प कर दम तोड़ते रहे कामगार, लिफ्ट गिरने पर हादसे का वीडियो बनाते रहे लोग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की निर्माणाधीन आम्रपाली ड्रीम वैली बिल्डर परियोजना में लिफ्ट गिरने से हुए हादसे ने लोगों को झकझोर करके रख दिया। हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं पांच लोग घायल हो गए। लोग दूर खड़े वीडियो बनाते रहे और कामगार तड़प-तड़प कर दम तोड़ते रहे। कुछ लोगों ने फोन कर अपने ठेकेदारों को सूचना दी तो उन्होंने फोन बंद कर लिए।

By Ajab SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 15 Sep 2023 09:43 PM (IST)
Hero Image
तड़प-तड़प कर दम तोड़ते रहे कामगार, लिफ्ट गिरने पर हुए हादसे का वीडियो बनाते रहे लोग

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की निर्माणाधीन आम्रपाली ड्रीम वैली बिल्डर परियोजना में लिफ्ट गिरने की दर्दनाक घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। चश्मदीदों के मुताबिक घटना घटित हो जाने के करीब आधा घंटा बीत जाने के बाद भी कोई पास जाने की हिम्मत नहीं जुटा नहीं पाया।

तड़प-तड़प कर मरते रहे लोग

लोग दूर खड़े वीडियो बनाते रहे और कामगार तड़प-तड़प कर दम तोड़ते रहे। जिस समय घटना घटी कामगार निर्माणाधीन साइट पर काम करने के लिए जा रहे थे। अचानक जोरदार धमाका हुआ, जिसे सुनकर लोग सहम गए। घटना स्थल के समीप लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। लोगों की समझ नहीं आ रहा था कि आखिर क्या करें।

ठेकेदारों ने बंद कर लिए फोन

कामगारों में शामिल कुछ लोगों ने अपने ठेकेदारों को फोन कर घटना की जानकारी दी तो ठेकेदारों ने पुलिस प्रशासन को सूचना देने के बजाय अपने फोन स्विचऑफ कर लिए। मृतक समेत हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकालने में शामिल कामगार थारूर ने बताया कि घटना स्थल से चंद कदमों की दूरी पर निर्माणाधीन फ्लैट में वह अपने परिवार के साथ रहते हैं।

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 25-25 लाख रुपये, घायलों के इलाज का खर्चा उठाएगी NBCC

परियोजना में निर्माण कार्य रात में भी होता है। वह उसी निर्माणाधीन टावर में काम करते हैं, जिसमें लिफ्ट गिरने का हादसा हुआ। उनकी ड्यूटी रात में लगी थी, जिस समय हादसा हुआ वह सोए हुए थे। अचानक जोरदार आवाज हुई। बाहर आकर देखा तो लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था।

ये भी पढ़ें- लापरवाही की हदें पार: चार बार फोन करने पर नहीं आई एंबुलेंस, ऑटो में ही महिला का हुआ प्रसव

समीप जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए लोग

आधे घंटे तक कोई भी घटना स्थल के समीप जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया। कुछ लोगों ने फोन कर अपने-अपने ठेकेदारों को हादसा होने की सूचना दी तो उन्होंने फोन बंद कर लिए। उनके साथ कुछ लोगों ने हिम्मत जुटाकर लिफ्ट में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की। मृतकों में शामिल एक युवक ने उनकी आंखों के सामने ही तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया, जबकि तीन लोगों की लिफ्ट से निकालने से पहले ही मौत हो चुकी थी।

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से चार मजदूरों की मौत; पांच की हालत गंभीर

बता दें कि लिफ्ट में कुल नौ लोग सवार थे। रोजाना की तरह शुक्रवार सुबह को भी कार्य चल रहा था, लेकिन जैसे ही श्रमिक लिफ्ट पर सवार हुए 8वे फ्लोर पर पहुंचे अचानक लिफ्ट टूटकर नीचे गिर गई। नीचे लिफ्ट गिरने से मौके पर ही चार लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए।